NPS Retirement Benefits: रिटायरमेंट के बाद पैसे को लेकर टेंशन होगी खत्म, आज ही करें एनपीएस में निवेश, मिलेंगे कई फायदे

रायपुर. नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) यानि एनपीएस सबसे सस्ती पेंशन स्कीम में से एक मानी जाती है। इसे निवेश के सबसे अच्छे विकल्प में से एक माना जा सकता है। एनपीएस में निवेश करने से एक साथ बहुत से फायदे होते है। कर विशेषज्ञ मुकेश मोटवानी ने बताया कि निवेशकों के लिए एनपीएस बहुत ही अच्छा विकल्प है। एनपीएस ट्रिपल ई कैटिगिरी में आती है और इसमें टैक्स को लेकर तीन चरणों में लाभ मिलता है।

एनपीएस से होती है टैक्स की बचत

जानकारों का कहना है कि इस स्कीम को इन दिनों निवेशक काफी पसंद करते है। एनपीएस से टैक्स की तो बचत होती ही है। साथ ही और भी कई फायदे मिलते हैं। सेवानिवृत्ति के लिए इस स्कीम को विशेष माना जाता है। इसमें आपका भविष्य सुरक्षित रहने के साथ ही रिटर्न भी मिलता है।

सेवानिवृत्ति के लिए शानदार स्कीम

एनपीएस को सेवानिवृत्ति के लिए शानदार स्कीम माना जाता है। इस स्कीम में 18 से 70 वर्ष तक की उम्र तक कंट्रीब्यूट किया जाता है। इस कंट्रीब्यूशन पर बहुत से लाभ मिलते है,साथ ही आपका भविष्य सुरक्षित रहता है। यह सेवानिवृत्ति के लिए सिस्टमैटिक प्लान है।

सेवानिवृत्ति के बाद यह आपके लिए मोटा फंड तैयार करता है। विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशकों को इसके साथ ही पीपीएफ में भी निवेश बड़ा लाभदायक होता है और अच्छा रिटर्न देता है। निवेश के पहले ही निवेशकों को पूरी तरह से अपनी प्लानिंग कर लेनी चाहिए।