NIA ने भीमा मंडावी हत्याकांड से जुड़े 2 नक्सलियों को किया गिरफ्तार.. जानिए हत्याकांड से जुड़े पहलू…

दंतेवाड़ा. NIA ने 2 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है जिनपर बीजेपी विधायक भीमा मंडावी कि हत्या का आरोप है. इन दो नक्सलियों को टिकनपाल ग्राम गिरफ्तार किया गया है. समर्पित नक्सली की निशानदेही पर दोनों की गिरफ्तारी की गई. दोनो नक्सल सहयोगी के घर टिकनपाल में नक्सलियों ने जमघट लगाया हुआ था. 15 दिनों की रेकी के बाद इन्हें पकड़ा गया. इन दो नक्सलियों का नाम भीमा टाटी और मड़का टाटी है. इन दोनों को 6 दिन के NIA कस्टडी में भेजा गया है.

क्या था पूरा मामला…?

भीमा मंडावी ने 2018 विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की टिकट पर चुनाव जीता था. दंतेवाड़ा की विधानसभा सीट से वह विधायक बने. बस्तर संभाग से भाजपा को जिताने वाले अकेले विधायक थे. वर्ष 2019 लोकसभा चुनावों की तैयारी के दौरान 9 अप्रैल को दंतेवाड़ा के नकुलनार के पास आईईडी ब्लास्ट में भीमा मंडावी और उनके ड्राइवर समेत तीन सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई थी.

घटना के बाद इसकी जांच एनआईए से कराए जाने की मांग उठी. राज्य सरकार ने राज्य पुलिस की एसआईटी गठित कर मामले की जांच का फैसला लिया था, लेकिन हाईकोर्ट ने इसे खारिज कर दिया था. विधायक भीमा मंडावी हत्याकंड मामले में स्टेट पुलिस के साथ एनआईए जांच के कारण दोनों में टकराव की स्थिति बन गई थी. एनआईए ने इसके खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर कर पुलिस पर जांच में सहयोग नहीं करने व जांच से संबंधित दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराने का आरोप लगाया था.