सूरजपुर के नए कलेक्टर देवासेनापथि ग्रहण किया पदभार…जानिए उनसे जुडी कुछ ख़ास बातें

सूरजपुर

 

लोक सुराज के दौरान समस्याओं के निराकरण के बीच मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने सरगुजा संभाग के सूरजपुर कोरिया जिले के कलेक्टर को बदले जाने का निर्देश दिया था जिसके बाद सूरजपुर कलेक्टर जी आर चुरेंद्र की जगह अब IAS के सी देवासेनापथि सूरजपुर जिले की कमान सम्हालेंगे.. वही सूरजपुर को नया कलेक्टर मिलने के बाद अब क्षेत्र में न्याय पसंद लोगो में हर्ष का माहौल है..आज मंगलवार को सूरजपुर के नए कलेक्टर के सी देवासेनापथि ने सूरजपुर जिलाधीस का प्रभार लिया।

 

तो आइये जानते है कैसे है नए कलेक्टर के सी देवासेनापथि क्या है उनकी पृष्ठभूमि

के. सी. देवासेनापथि, IAS तमिलनाडु राज्य के एक गांव में एक आम किसान परिवार में पैदा हुए  हैं। वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य में कौशल विकास प्राधिकरण के राज्य निदेशक थे और कृषि कार्य को कौशल के रूप में स्वीकृत कराने के लिए प्रयासरत थे। वर्ष 2013 से 2016 तक छत्तीसगढ़ राज्य के दंतेवाड़ा जिले में लगभग 3 वर्ष तक कलेक्टर रहे।

 

इनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि का अंदाजा सिर्फ इस बात से लगाया जा सकता है कि इनके पूर्वजों व पूरे परिवार में इनके पिता पहले व एकमात्र ऐसे व्यक्ति थे जो स्कूल गए थे। देवासेनापथि उन संसाधन-विहीन सरकारी स्कूलों के पढ़े हुए हैं जिनमें एक पैसा भी फीस नहीं लगती थी। स्कूल के दिनों में कई वर्षों तक पेड़ों के नीचे बैठ कर शिक्षा प्राप्त करते रहे।

 

पारिवारिक पृष्ठभूमि कृषक व ग्रामीण होने के कारण देवासेनापथि एक संवेदनशील IAS अधिकारी हैं और ऊर्जा के साथ दंतेवाड़ा में कलेक्टर के रूप में पानी, दूध व कृषि के लिए दूरदर्शी काम किए। इन्हीं के प्रयासों का नतीजा है कि दंतेवाड़ा 2020 तक 100% आर्गैनिक कृषि जिला हो जाएगा और रासायनिक खेती इस जिले में प्रतिबंधित हो जाएगी।