Surajpur: बैग लैस डे विद्यालय माध्यमिक शाला रूनियाडीह में मोर माटी मेरा देश कार्यक्रम आयोजित!

सूरजपुर: जिला कलेक्टर संजय अग्रवाल तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत लीना कोसम द्वारा प्रदत निर्देशो के परिपालन मे प्रथम बस्तामुक्त विद्यालय शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला रुनियाडीह में भी मोर माटी मेरा देश कार्यक्रम आयोजित किया गया।

संस्था प्रमुख सीमांचल त्रिपाठी द्वारा बताया गया कि राज्य शासन की मंशानुरुप संस्था में अध्यनरत बच्चों को उनकी संस्कृति के बारे में बताना एवं उन्हें समाज व देश के विकास में अपना योगदान देने हेतु प्रेरित करना है। आपने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से समाज के आधिकाधिक लोगों तक बच्चों की पहुंच को बनाना एवं बड़े बूढ़ों से उनकी सामाजिक-सांस्कृतिक धरोहर को बड़ों से बच्चों में हस्तांतरण करने की पहल करना है। इस दौरान बच्चों को पेड़ पौधे लगाने, वृक्षारोपण के महत्व को बताने एवं पर्यावरणीय संतुलन में वृक्षों के महत्व को बताना रहा है। संस्था से रैली का आगज अंकित कुमार राजवाडे द्वारा महात्मा गांधी के वेशभूषा में किया गया।

इस दौरान महापुरुषों के फोटो तथा सांस्कृतिक धरोहर के प्रतिरूप में खरही, नागर, सुपा, टुकना, खूमरी, फावड़ा बच्चों ने हाथो मे ले रखा था। रैली का समापन ग्राम के फुटबॉल मैदान में मानव श्रृंखला का निर्माण कर इंडिया लिखकर किया गया। इस दौरान संस्था में पदस्थ शिक्षक सीमांचल त्रिपाठी, रिजवान अंसारी, एम. टोप्पो, जन शिक्षक विजेन्द्र लाल जायसवाल सक्रिय रहे।