Surajpur: शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला पतरापाली में “स्वच्छता ही सेवा” कार्यक्रम अंतर्गत किया गया श्रमदान!

सूरजपुर: स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के तहत जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम के निर्देशन में स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत आज सुबह 10 बजे सामूहिक रूप से श्रमदान करने के अनुरूप शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला पतरापाली ’’स्वच्छता ही सेवा’’ कार्यक्रम के तहत ग्राम पतरापाली में 1 घंटे का श्रमदान किया गया। उच्च श्रेणी शिक्षक महेंद्र पटेल ने छात्रों को कहा कि स्वच्छ भारत अभियान महात्मा गांधी की एक परिवर्तनकारी मुहिम थी। इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को गांधी जयंती के अवसर पर क्लीन इंडिया कैंपेन का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्य देश के प्रत्येक व्यक्ति के अंदर स्वच्छता संबंधी आदतों के लिए जागरूकता उत्पन्न करना है। जब तक इस अभियान के प्रति युवा अपनी जिम्मेदारी को नहीं निभाएंगे। हम इस मुहिम में पूरी तरह से सफल नहीं हो पाएंगे।

कार्यक्रम प्रभारी योगेश साहू ने बच्चों और ग्रामीणों को स्वच्छता ही सेवा की थीम “श्रमदान” करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि सबसे पहले हमें अपने परिवार और घरों से इस प्रयास को शुरू करना है। अपने विद्यालय में भी इसके प्रति जिम्मेदार रहना है। हमें यह ध्यान देना है कि कहीं पर भी कूड़ा-करकट एकत्रित न होने पाए। हमें कचरे को उसके उचित स्थान पर ही डालना है, अन्य लोगों को भी इसके लिए जागरूक करना है। मानव जीवन को स्वस्थ और खुशहाल बनाने के लिए स्वच्छता को अपनाना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि स्वच्छ वातावरण में स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है। विद्यालय से जुड़े युवा स्वच्छता के समर्थन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। ग्रामीणों को अपने घरों में वाटर टैंक की सफाई करने के लिए प्रोत्साहित किया और उन्होंने कहा कि सभी लोग सफाई के प्रति उठाए गए कदम की फोटो सेल्फी के माध्यम से शेयर करें। शिक्षक एवं बच्चों द्वारा स्कूल कैम्पस, पंचायत भवन के सामने और कूडेदान के आसपास की साफ सफाई किया गया। बच्चे काफी उत्साहित थे।

कार्यक्रम में अनुराधा यादव, संगीता सिंह, देववती, सुमिला सिंह, जावरो सिंह, प्रियंका यादव, देववती, रूपा, प्रिया पटेल, समीर सिंह, संजय कुमार सिंह, विजय सिंह, कुमेंद्र सिंह, करण सिंह, प्रवीण सिंह, शिक्षक महेंद्र पटेल, एवं कार्यक्रम प्रभारी योगेश साहू उपस्थित थे।