मौसम : छत्तीसगढ़ में जल्द पहुंचेगा मानसून.. आज इन इलाकों में हो सकती है बारिश

रायपुर. बेजोड़ गर्मी से परेशान छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए मानसून जल्द ही राहत ला सकता है. एक अनुमान के मुताबिक आगामी 4 से 5 दिनों में मानसून छत्तीसगढ़ के बस्तर में प्रवेश कर लेगा. इतना ही नहीं 10 जून यानी आज छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई जा रही है. मध्य पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दाब का क्षेत्र बना है, जिसका असर छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिलेगा. इसके चलते ही आज बारिश के आसार जताए जा रहे हैं.

रायपुर के मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार एक चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर उड़ीसा के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक तथा दूसरा चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक बना हुआ है. मध्य पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दाब का क्षेत्र बन गया है. इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा मध्य ट्रोपोस्फेरिक लेवल तक है. इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है. इसके चलते हल्की बारिश की संभावना है.

इन इलाकों में बारिश की संभावना

छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक चन्द्रा के मुताबिक गरज चमक के साथ तेज हवाएं और आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. सरगुजा संभाग के कई जिले मे बारिश की संभावना है. वहीं दक्षिण बस्तर के कई जिलों में भी बारिश की संभावना है. मौसम का जिस तरह सिस्टम बन रहा उससे यहीं लगता है कि चार से पांच दिनों में मानसून बस्तर को टच कर लेगा.