मैनपाट महोत्सव महोत्सव स्थल की तैयारियों का कलेक्टर ने किया जायजा

मैनपाट महोत्सव 2016
महोत्सव स्थल की तैयारियों का कलेक्टर ने किया जायजा

अम्बिकापुर 

कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने कल बुधवार को मैनपाट महोत्सव स्थल का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों, कर्मचारियों एवं कार्यकर्ताओं  को मंच निर्माण एवं साज सज्जा, बैठक व्यवस्था, स्टाल निर्माण, पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था, प्रवेष द्वार, विद्युत एवं साउण्ड व्यवस्था, कलाकारों एवं व्ही.आई.पी. के ठहरने की व्यवस्था, फूड जोन, कार्यक्रम स्थल के आसपास अलाव की व्यवस्था तथा वाहनों के पार्किंग के संबंध में आवष्यक निर्देष दिये।
इस वर्ष के महोत्सव के मंच की साज-सज्जा सरगुजिहा संस्कृति एवं करमा त्यौहार को दृष्टिगत रखकर बनाया गया है। मंच पर जिले की पारंपरिक कलायें उत्कीर्ण की जा रही है। मंच के दायें एवं सामने की ओर शासकीय विभागों एवं व्यापारिक संस्थानों के स्टाल लगाये जा रहे हैं। मंच की बायीं ओर फूड जोन स्थापित किया जा रहा है। कार्यक्रम स्थल के चारों ओर प्रकाष एवं पेयजल की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम स्थल के चारों ओर शौचालय की व्यवस्था भी सुनिष्चित की जा रही है। कलेक्टर ने अधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को निधारित समय पर कार्य पूर्ण करने के निर्देष दिये हैं।
बैठक व्यवस्था
मंच के ठीक सामने व्ही.आई.पी., जनप्रतिनिधि, पत्रकारों एवं अधिकारियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। बैठक व्यवस्था हेतु संबंधित लोगों को पास उपलब्ध कराया गया है। इसी प्रकार आम जन के बैठने की व्यवस्था भी की गई है। लोगों के बैठने के लिए कार्यक्रम स्थल पर लगभग 10 हजार कुर्सियां लगाई जायेंगी। बैठक व्यवस्था में प्रवेष हेतु सभी दिषाओं से प्रवेष द्वार बनाया गया है।

व्ही.व्ही. आई.पी. पार्किंग एवं बैठक व्यवस्था
व्ही.व्ही.आई.पी. के लिए प्रवेष द्वार नवनिर्मित पषु चिकित्सालय के बगल में बनाया गया है। प्रवेष द्वार के दाहिनी तरफ व्ही.व्ही.आई.पी. के वाहनों की पार्किंग होगी। व्ही.व्ही.आई.पी. मंच के बायीं  तरफ स्थित प्रवेष द्वार से कार्यक्रम स्थल में प्रवेष करेंगे।
पार्किंग व्यवस्था
कमलेष्वरपुर की ओर से आने वाले पर्यटकों के वाहनों को पुरानी पुलिया के बगल से जाने वाले सड़क पर भेजते हुए निर्धारित स्थानों पर पार्किंग कराया जायेगा। इसके लिए विस्तृत भूखण्ड का निर्धारण किया गया है। पार्किंग में खड़े वाहनों को कैम्प नंबर 2 की ओर जाने वाली सड़क से बाहर भेजा जायेगा। इसी प्रकार जलजली एवं मोर्टल की ओर से आने वाली गाडि़यों की पार्किंग वन परिक्षेत्राधिकारी कार्यालय परिसर एवं थाने के सामने स्थित स्थल पर कराया जायेगा। कलाकारों की वाहन पार्किंग हाई स्कूल भवन के समक्ष स्थित स्थल पर कराया जायेगा। कलाकारों के रूकने की व्यवस्था भी इसी स्थान पर की गई है। जिन वाहनों में व्ही.आई.पी. पार्किंग का स्टीकर लगा होगा, उन्हें कार्यक्रम स्थल की ओर आगे जाने दिया जायेगा। कलेक्टर ने पार्किंग स्थलों का निरीक्षण कर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
स्टाल के लिए सम्पर्क  
व्यावसायिक संस्थान कार्यक्रम स्थल पर स्टाल लगाने के लिए जनपद पंचायत मैनपाट के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री उज्जवल पोरेवाल एवं नायब तहसीलदार श्री सुनील सोनपिपरे से सम्पर्क कर सकते हैं।
फल-फूल की प्रदर्षनी
कार्यक्रम स्थल पर उद्यान विभाग द्वारा फल एवं फूल की भव्य प्रदर्षनी लगाई जा रही है। इसके साथ ही हस्त षिल्प विकास द्वारा स्थानीय कलाकारों की विभिन्न कलाकृतियों का प्रदर्षन भी किया जायेगा।
निर्धारित रास्तों पर चलने का आग्रह
कलेक्टर ने महोत्सव स्थल पर आने वाले लोगों से निर्धारित रास्तों पर भी चलने का आग्रह किया हैं। कार्यक्रम स्थल के समीप पार्किंग के लिए निर्धारित स्थान पर नाला स्थित है, जिसकी ओर बेरिकेटिंग की गई है। पार्किंग के बाद वाहनों से उतरने वाले लोगों से आग्रह किया गया है कि महोत्सव स्थल पर आने के लिए निर्धारित रास्तों का ही उपयोग करें तथा नाले की तरफ न जायें। महोत्सव स्थल के आगे के स्थानों पर छोटे-छोटे पत्थर एवं गिट्टी आदि बिखरे हुए हैं। लोगों से ऐसे स्थानों पर रात्रि के समय पैदल नही चलने का आग्रह किया गया है।
पार्किंग में सावधानी
आम लोगों के लिए कमलेष्वरपुर की ओर से आने वाले वाहनों के लिए पुरानी पुलिया के बगल से होकर जाने वाली सड़क से कुछ दूरी पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इस सड़क से बायीं ओर थोड़ी दूरी पर नाला स्थित है, अतएव वाहन चालकों से आग्रह किया गया है कि निर्धारित सड़क का ही उपयोग करें, शाॅर्ट कट या जल्दीबाजी में वाहन नाले की तरफ न ले जायें। पार्किंग के लिए निर्धारित सड़क एवं स्थल पर विद्युत की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।
असुविधा होने पर अवगत कराये
कलेक्टर ने महोत्सव स्थल पर की व्यवस्थाओं में लोगों से सहयोग करने का आग्रह किया है। उन्होंने महोत्सव स्थल पर किसी प्रकार की असुविधा होने पर जिला प्रषासन,एस.डी.एम. श्री आर.एन. पाण्डेय, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री उज्जव पोरेवाल, नायब तहसीलदार श्री सुनील सोनपिपरे  से सम्पर्क करने कहा है।
निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर श्री एन.एन. एक्का, सहायक कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाष चैधरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री वेदव्रत सिरमौर, एस.डी.एम. श्री आर.एन. पाण्डेय, श्री बालेष्वर राम, उप संचालक श्री जितेन्द्र सिंह,डी.ई.ओ. श्री आर.पी. आदित्य, सहायक आयुक्त श्री के.आर. परस्ते, श्री आषीष दुबे, श्री यू.पी. तिवारी, श्री एस.पी. बीरा, श्री के.के. मिश्रा सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।