मैनपाट महोत्सव 2016

मैनपाट महोत्सव 2016
राज्य स्तरीय पुरूष एवं महिला सायकल रेस प्रतियोगिता
 
अम्बिकापुर 

गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी मैनपाट महोत्सव के अवसर पर साहसिक खेलों के अन्तर्गत राज्य स्तरीय पुरूष एवं महिला सायकल रेस का आयोजन अम्बिकापुर से मैनपाट तक किया जायेगा। यह प्रतियोगिता जूनियर एवं सीनियर वर्ग में आयोजित की जायेगी। जिन बालक अथवा बालिकाओं की उम्र 28 जनवरी 2016 को 16 वर्ष से कम हो उन्हें जूनियर वर्ग मे रखा जायेगा तथा 16 वर्ष से अधिक उम्र के प्रतियोगियों को सिनियर वर्ग में रखा जायेगा। जूनियर वर्ग के लिए सायकल रेस की दूरी 30 किलो मीटर तथा सीनियर वर्ग के लिए यह दूरी 50 किलो मीटर होगी। प्रतियोगियों को रेस हेतु सायकल स्वयं लाना होगा। प्रतिभागियों को उम्र प्रमाणीकरण के लिए बोर्ड परीक्षा की अंक सूची साथ लाना होगा। प्रतियोगियों को रेस हेतु सायकल स्वयं लाना होगा।
पुरस्कार
पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस. नायक ने बताया है कि सीनियर पुरूष एवं महिला वर्ग के प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 25 हजार, द्वितीय को 12 हजार 500, तृतीय को 10 हजार, चतुर्थ को 7 हजार 500 तथा पांचवा स्थान प्राप्त करने वाले को 5 हजार रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा। इसी प्रकार जूनियर बालक एवं बालिका वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 15 हजार, द्वितीय को 10 हजार, तृतीय को 7 हजार 500, चतुर्थ को 5 हजार तथा पांचवा स्थान प्राप्त करने वाले को 2 हजार 500 रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा।
29 जनवरी तक करा सकते हैं पंजीयन
इस प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक सीनियर एवं जूनियर वर्ग के प्रतिभागी पुलिस अधीक्षक कार्यालय के खेल एवं युवा कल्याण विभाग में 29 जनवरी को अपरान्ह 4 बजे तक अपना पंजीयन करा सकते है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी कार्यालय से तथा मोबाईल नंबर 81098-82724 एवं 94060-46922 पर प्राप्त की जा सकती है।
कलाकेन्द्र मैदान से होगी रेस की शुरूआत
राज्य स्तरीय सायकल रेस प्रतियोगिता की शुरूआत संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर स्थित कलाकेन्द्र मैदान से होगी। सायकल रेस के जूनियर एवं सीनियर वर्ग के प्रतिभागियों को 30 जनवरी को प्रातः 6 बजे कलाकेन्द्र मैदान में उपस्थित होने के निर्देष दिये गये हंै। मैदान में सायकल रेस के प्रतिभागियों को प्रतियोगिता के संबंध में मार्गदर्षन प्रदान किया जायेगा तथा रेस की शुरूआत घड़ी चैक से की जायेगी।
समापन स्थल
जूनियर वर्ग के लिए यह रेस 30 किलोमीटर की दूरी का होगा। इस वर्ग के प्रतिभागियों के लिए मैनपाट रोड पर स्थित ग्राम पंचायत नवापाराकला समापन स्थल निर्धारित किया गया है। सीनियर वर्ग के लिए रेस की दूरी 50 किलोमीटर निर्धारित है। कमलेष्वरपुर स्थित बस स्टैण्ड सीनियर वर्ग के लिए समापन स्थल निर्धारित है।
मैराथन दौड़
मैनपाट महोत्सव के अवसर पर 29 जनवरी को प्रातः 9 बजे टाईगर प्वाइन्ट से कमलेष्वरपुर स्थित बस स्टैण्ड तक हाॅफ मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया है।
एडवेंचर स्पोर्टस
महोत्सव के अवसर पर मैनपाट स्थित टाईगर प्वाइन्ट में कमाण्डो नेट, आर्चरी एवं वैली क्रासिंग का आयोजन किया गया है। इसके साथ ही दरिमा हवाई पट्टी पर पैरासेलिंग का आयोजन भी होगा। इस संबंध में विस्तृत जानकारी गुरविंदर कौर के मोबाईल नंबर 99774-64255 एवं सुमित गुप्ता के मोबाईल नंबर 78791-20455 पर प्राप्त की जा सकती है।