Mahtari Vandan Yojna: बहुत जल्द महिलाओं के खाते में आएंगे 1 हजार रुपए.! महतारी वंदन योजना के लिए बजट में 117 करोड़ रुपए का प्रावधान!

रायपुर. Mahtari Vandan Yojna Budget: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार हर महीने विवाहित महिलाओं को 1 हजार रुपए देने वाली है। इसके लिए महतारी वंदन योजना शुरू की गई। इस योजना के तहत विवाहित महिलाओं को एक हजार रुपए महीने मतलब सालाना 12 हजार रुपए मिलेंगे। इस योजना का लाभ 21 वर्ष से अधिक सभी पात्र विवाहित महिलाओं को मिले, इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया जारी है। 5 फरवरी से 20 फरवरी तक प्रथम चरण का आवेदन भरा जाएगा।

इसी क्रम में आज राज्य सरकार के वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने महतारी वंदन योजना के लिए बजट में 117 करोड़ का प्रावधान किया है। जिसका लाभ महतारी वंदन योजना के पात्र हितग्राहियों को मिलेगा। बता दें कि, महतारी वंदन योजना का लाभ विवाहित महिलाओं को दिलाने के लिए शासन प्रशासन युद्धस्तर पर काम कर रही है। गांव गांव में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शिविर लगाकर विवाहित महिलाओं के महतारी वंदन योजना का फॉर्म भर रहे है।

इस योजना का पहला किस्त हितग्राहियों के खाते में 8 मार्च को डीबीटी (Direct Beneficiary Transfer) के माध्यम से भेजा जायेगा। महतारी वंदन योजना का फॉर्म ऑफलाइन के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पंचायत सचिव के पास जमा किया जा सकता है। वहीं सरकार ने महतारी वंदन योजना का ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू किया है। जहां ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। जिसमें पूरी प्रक्रिया पूर्ण होने पर प्रिंट आउट निकलवाकर संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के पास जमा करना होगा।