IIT दिल्ली में जशपुर के होनहार दीपक और नितेश को मिला प्रवेश…कलेक्टर ने वेतन से दिया हवाई यात्रा का किराया

जशपुर- (तरुण प्रकाश शर्मा) जशपुर जिले के होनहार दीपक कुमार और नितेश गुंजन पैंकरा ने तो इस साल इतिहास रच दिया। दोनों खनिज न्यास निधि से जिला प्रशासन द्वारा संचालित संकल्प शिक्षण संस्थान के ऐसे पहले छात्र बन गए हैं, जिन्हें प्रवेश प्रक्रिया के पहले चरण में ही आईआईटी में प्रवेश मिल गया है। संकल्प के छात्रों के लिए एजुकेशन आइकॉन बन चुके इन दोनों छात्रों ने विश्व की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान आईआईटी दिल्ली में 4 वर्षीय टेक्सटाइल इंजीनियरिंग ब्रांच में मंगलवार को प्रवेश ले लिया है। कमज़ोर आर्थिक परिस्थितियों में जीवन -यापन कर रहे ग्रामीण परिवेश के इन दोनों होनहारों ने यह साबित कर दिया है कि मेहनत, लगन और दृढ़ निश्चय से कठिन से कठिन परीक्षा में सफलता हासिल की जा सकती है। धनी राम और श्रीमती लोभनी बाई के पुत्र दीपक कुमार ग्राम कूड़ेकेला,विकासखंड पत्थलगांव के निवासी हैं जबकि जगमोहन साय और श्रीमती शितिया पैंकरा के पुत्र नितेश गुंजन पैंकरा ग्राम जुरगुम, विकासखंड बगीचा के निवासी हैं।
*कलेक्टर ने अपने वेतन से दिया हवाई यात्रा का पुरस्कार*
इन दोनों होनहारों के राष्ट्रीय स्तर की इस कठिन परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर इनका मोटिवेशन किया और हवाई यात्रा का पुरस्कार अपने वेतन से दिया। दीपक और नितेश हवाई यात्रा कर दिल्ली पहुंचे। इनके साथ संकल्प शिक्षण संस्थान के फैकल्टी सदस्य अभिषेक आनंद भी दिल्ली गए, ताकि प्रवेश लेने की प्रक्रिया में इन दोनों छात्रों की मदद कर सकें।
उल्लेखनीय है कि पिछले साल कार्यभार ग्रहण करने के बाद कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला के मार्गदर्शन में जिले के सभी विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए यशस्वी जशपुर योजना ज़िला प्रशासन द्वारा प्रारम्भ की गई थी। इस साल बोर्ड की परीक्षाओं में ज़िले के विद्यार्थियों ने अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और ज़िले के 2 छात्रों ने 10वीं की मेरिट सूची में स्थान बनाया। पुनर्मूल्यांकन के नतीजे आने के बाद 2 अन्य छात्राओं के भी राज्य की मेरिट सूची में आने की संभावना है।
*बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को भी मिला था हवाई यात्रा का ईनाम*
इस साल बोर्ड की 10 वीं की परीक्षा में मेरिट सूची में स्थान बनाने वाले और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 6 विद्यार्थियों को हवाई यात्रा और दिल्ली भ्रमण का पुरस्कार कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला के साथ किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज लखनऊ में पढ़े पूर्व छात्रों ने मई महीने में दिया था।
*मुख्यमंत्री ने भी चमत्कारिक उपलब्धि कहा था*
आईआईटी और एनआईटी में प्रवेश के लिए पात्रता अर्जित करने वाले प्रदेश के आवासीय विद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए 19 जून को रायपुर में सम्मान समारोह आयोजित किया गया था, जिसमें मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने जशपुर के विद्यार्थियों के इन परीक्षाओं में अच्छे प्रदर्शन की तारीफ करते हुए इसे चमत्कारिक उपलब्धि बताया था।