छत्तीसगढ़ : अपराधियों और पुलिस के ख़िलाफ़ कोई शिकायत है तो इस नंबर पर WhatsApp करें… मैसेज भेजते ही होगी कार्रवाई

रायपुर। नागरिक छत्तीसगढ़ पुलिस के समाधान कार्यक्रम में अब व्हाट्सएप नंबर से भी शिकायत कर सकते हैं। ऐसी शिकायतें जिन पर पुलिस द्वारा कार्रवाई नहीं की जा रही हो उसकी जानकारी सीधे व्हाट्सएप नंबर 9479194900 पर भेजी जा सकती है। पुलिस मुख्यालय में बनी समाधान सेल प्राप्त शिकायतों का त्वरित निराकरण करेगी।

छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा 01 जनवरी 2021 से समाधान कार्यक्रम प्रारंभ किया है। इसके अंतर्गत ऐसी शिकायतें जिन पर पुलिस द्वारा कार्रवाई नहीं की जा रही है, उन्हें पीड़ित सीधे छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाईट में दर्ज करा रहे हैं। अब वेबसाईट के साथ ही उक्त व्हाट्सएप नंबर पर भी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है। पीड़ित जिन्होंने अपराधी या पुलिसकर्मियों के विरूद्ध शिकायत की है लेकिन कोई कार्रवाई नही हुई है उन्हें व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ऐसे काम करेगा व्हाट्सएप्प नंबर

नागरिक अपनी शिकायतें व्हाट्सएप नंबर 9479194900 पर मैसेज करेंगे। शिकायत भेजते ही उन्हें एक लिंक मिलेगी। जिस पर क्लिक करके शिकायत दर्ज करा सकेंगे। लिंक पर क्लिक करते ही शिकायतकर्ता को अपना नाम, पता, मोबाईल नम्बर, थाने में दर्ज अपराध क्रमांक एवं शिकायत लिखनी होगी। इसके बाद पुलिस मुख्यालय में मौजूद ‘‘समाधान’’ सेल द्वारा तत्काल संबंधित जिले के पुलिस अधीक्षक को शिकायत भेज दी जायेगी।

शिकायतों का निराकरण होने पर पीड़ित के मोबाईल में मैसेज द्वारा सूचित भी किया जायेगा। जिलों को शिकायतों का निराकरण निश्चित समय अवधि में करना होगा। जिलों में शिकायतों के निराकरण के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी जिम्मेवार होंगे।