स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने हवाई यात्रियों को होम क्वॉरेंटाइन करने के निर्णय का किया विरोध.. पढ़ें पूरी खबर..

रायपुर. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने हवाई यात्रियों को होम क्वॉरेंटाइन में रहने का ऑप्शन देने का विरोध किया है. विदेश से आने वालों के होम क्वॉरेंटाइन की व्यवस्था को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने खतरनाक बताया है. कोटा से आए छात्रों को 7 दिन में घर भेजने यह फैसले पर आपत्ति के बाद यह दूसरे बड़े फैसले पर सहदेव ने आपत्ति जताई है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- अगर होम क्वॉरेंटाइन के दौरान कोई व्यक्ति संक्रमित होता है तो पूरे 3 किलोमीटर के क्षेत्र को ही कंटेनमेंट जोन घोषित करना पड़ता है. बेहतर है लोग पेड क्वॉरेंटाइन या सरकारी व्यवस्था में क्वॉरेंटाइन में रहें. सीधे होम क्वॉरेंटाइन की व्यवस्था अंतिम विकल्प होनी चाहिए. होम क्वॉरेंटाइन ऑप्शन पर टी एस सिंहदेव ने पुनः विचार की मांग की.

आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर 25 मई से पूरे देश में घरेलू विमान सेवा फिर से शुरू होगी. सीमित जगहों के लिए चलने वाली इन उड़ानों के लिए दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर खास प्रबंध किए गए हैं. कोरोना संक्रमण न फैले इसकी जांच के लिए एयरपोर्ट पर कड़ी सतर्कता बरती जाएगी.

वहीं केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने घरेलू उड़ानों, रेल तथा सड़क यातायात को लेकर अपनी ओर से दिशा-निर्देश जारी किए हैं और कहा है कि सभी राज्य अपने हिसाब से क्वारंटाउन को लेकर अपना प्रोटोकॉल तय कर सकते हैं. यात्रियों को अपने मोबाइल हैंडसेट पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की भी सलाह दी गई है.

मंत्रालय ने अन्य नियमों के साथ-साथ क्वारंटाइन संबंधी अपना प्रोटोकॉल जारी करते हुए सलाह दी है कि प्रत्येक प्रवेश और निकास बिन्दु पर शरीर के तापमान की जांच की जाए और जिन लोगों में लक्षण नजर नहीं आते हैं उन्हें यह सलाह देते हुए घर जाने दिया जाएगा कि वे 14 दिन तक अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें. जिस पर देश के विभिन्न राज्यों ने निर्णय लेते हुए हवाई यात्रियों को 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में रखने का आदेश जारी किया है. इस निर्णय पर कई सारे विरोध देखे जा रहे हैं.

छत्तीसगढ़ में आने वाले हवाई यात्रियों को 14 दिनों के लिए किसी होटल में, सरकार द्वारा दी गई किसी व्यवस्था में या घर में आइसोलेट करने का ऑप्शन दिया गया है जिस पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह ने आपत्ति जताई है.