मुख्यमंत्री ने जांजगीर में विकास परिसर सहित अनेक नवनिर्मित कार्यो का किया लोकार्पण

जांजगीर-चाम्पा

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां जांजगीर-चाम्पा जिले के मुख्यालय जांजगीर के जिला पंचायत प्रांगण में नवनिर्मित कौशल विकास परिसर सहित अनेक कार्यो का लोकार्पण कर जिलेवासियों को विकास कार्यो की सौगात दी। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने जांजगीर प्रवास के  दौरान जिन कार्यों का लोकार्पण किया, उनमें ग्राम जर्वे में 8.17 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित कृषि महाविद्यालय भवन सहित कौशल विकास परिसर में 75 लाख की लागत से युवाओं के कौशल विकास के लिए लाईवलीहुड कॉलेज के उन्नयन का कार्य और उद्यान, 55 लाख की लागत से प्रशिक्षणार्थियों के ठहरने के लिए बना छात्रावास भवन, 22 लाख की लागत से निर्मित राजमिस्त्री प्रशिक्षण केन्द्र और 30 लाख की लागत से निर्मित बेंडमिंटन, बॉस्केटबॉल तथा बॉलीवाल ग्राउण्ड शामिल है। मुख्यमंत्री ने यहां 1.71 करोड़ की लागत से पुलिस अधीक्षक कार्यालय के नवनिर्मित भवन, एक करोड़ की लागत से वसुन्धरा उद्यान के उन्नय कार्य, जिला अस्पताल में मरीजों के परिजनों के लिए 50 लाख की लागत से बनाए गए रैन बसेरा भवन तथा अनुसचित जाति विकास प्राधिकरण मद से 56 लाख की लागत से शहर में निर्मित मंगल भवन का लोकार्पण भी किया। उन्होंने यहां हसदेव नीर वाटर एटीएम तथा लाईवलीहुड परिसर में फ्री वाय-फाय जोन का शुभारंभ भी किया।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर लाईवलीहुड कॉलेज में प्रशिक्षण ले रहे युवाओं से चर्चा कर उनका उत्साहवर्धन किया और उनके कोर्स और प्लेसमेंट के संबंध में जानकारी ली। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने फायर सेफ्टी का प्रशिक्षण ले रही बिरगहनी चांपा की कुमारी गोमती यादव से पूछा कि आग में फंसे लोग को कैसे बचाओगे। उन्होंने फायर सेफ्टी और सिक्यूरिटी गार्ड जैसे व्यवसायों में प्रशिक्षण ले रही लकड़ियों का उत्साहवर्धन किया। सिलाई का प्रशिक्षण ले रही कुथुर की कुमारी वंृदा पटेल ने निःशक्तजनों को प्रधानमंत्री जी द्वारा दिव्यांग नाम देने के लिए मुख्यमंत्री जी का आभार प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान सिक्यूरिटी गार्ड, ड्रायवर कम मैकेनिक तथा डीटीएच इन्स्टालेशन का प्रशिक्षण ले रहे युवाओं से प्रशिक्षण की अवधि, प्रशिक्षण के दौरान सिखाई जा रही बातों तथा प्रशिक्षण के उपरांत जॉब के संबंध में भी जानकारी ली।
कलेक्टर  ओ.पी.चौधरी नेे मुख्यमंत्री  को बताया कि वर्तमान में लाईवलीहुड कॉलेज जांजगीर में 570 युवक-युवतियां फायर सेफ्टी, सिक्यूरिटीगार्ड, बेड साईड एटेन्डेंट, सिलाई, इन्सोरेंस, रिटेल, डीटीएच एन्स्टालेशन, ड्रायवर कम मेकेनिक तथा ड्रायवर कम प्यून आदि व्यवसायों में प्रशिक्षण ले रहे हैं।मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत अब तक जिले के 10 हजार बच्चों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है।
इस मौके पर जांजगीर-चांपा लोकसभा क्षेत्र की सांसद श्रीमती कमलादेवी पाटले, छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव श्री अंबेश जांगड़े, सक्ती विधायक डॉ. खिलावन साहू, जिला पंचायत जांजगीर-चाम्पा के अध्यक्ष श्री नंदकिशोर हरबंश और जांजगीर-नैला नगर पालिका परिषद,  जांजगीर-नैला की नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मालती देवी रात्रे सहित अनेक जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी और प्रबुद्ध नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।