HAPPY BIRTHDAY TO छत्तीसगढ़… अंबिकापुर में मना राज्योत्सव…

अम्बिकापुर छत्तीसगढ़ प्रदेश गठन के बाद से लगातार प्रदेश भर में प्रदेश सरकार प्रदेश के जन्मोत्सव के रूप में राज्योत्सव का आयोजन करती आ रही है.. इसी क्रम में अम्बिकापुर में भी छत्तीसगढ़ प्रदेश का जन्म दिन मनाया गया.. और छत्तीसगढ़ प्रदेश के गठन के सत्रह वर्ष में राज्योत्सव समारोह अंबिकापुर मे भी जिला प्रशासन ने आयोजित किया.. कार्यक्रम में विभिन्न स्थानीय कलाकारों द्वारा गीत संगीत की प्रस्तुति दी गई.. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के गृह मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री रामसेवक पैकरा ने अपने उद्बोधन में ज्यादातर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई को याद किया.. उन्होंने कहा की सरगुजा को कालापानी कहा जाता था, भय आतंक सब कुछ देखा गया,लेकिन अटल जी ने अलग प्रदेश बना दिया और प्रदेश बनने के बाद झारखंड, उत्तराखंड में से सबसे अधिक तरक्की छत्तीसगढ़ किया है।

कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने कहा कि राज्योत्सव मनाने की छतीसगढ़ में अनूठी परम्परा है। उन्होंने कहा कि छतीसगढ़ शिशु से अब बालिग होने जा रहा है और यहां दिन दूनी रात चौगुनी विकास के कार्य हुए हैं और इस विकास कार्य में सरगुजा जिला भी अछूता नहीं है। उन्होंने बताया कि सरगुजा जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज और विष्वविद्यालय खोलने के एतिहासिक कार्य हुए हैं। इसके साथ ही अम्बिकापुर-कटघोरा-बिलासपुर, राष्ट्रीय राजमार्ग और अम्बिकापुर-पत्थलगांव राष्ट्रीय राजमार्ग, कम्पोजिट बिल्डिंग तथा अम्बिकापुर में रिंग रोड निर्माण के कार्य कराए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल अनेक नए अधोसंरचना के कार्य कराए जा रहे हैं। षिक्षा, स्वास्थ्य और अधोसंरचना सहित जिले के हर क्षेत्र में तरक्की हुई है तथा अम्बिकापुर शहर का भी तेजी से विकास हो रहा है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर राज्योत्सव का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिला प्रषासन की ओर से अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। इस मौके पर सरगुजा सांसद कमलभान सिंह, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती फुलेश्वरी सिंह, हस्तषिल्प बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अनिल सिंह मेजर, अपेक्स बैंक के संचालक मण्डल के सदस्य अखिलेश सोनी, जिला स्काउट गाइड के अध्यक्ष अनुराग सिंहदेव, नगर निगम अम्बिकापुर के पूर्व महापौर और छतीसगढ़ अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य प्रबोध मिंज, पूर्व विधायक विजय नाथ सिंह और प्रोफेसर गोपाल राम, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष प्रभात खलखो, सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक हिमांष गुप्ता, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आर.एस. नायक, वनमण्डलाधिकारी श्रीमती प्रियंका पाण्डेय, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग पाण्डेय और बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक तथा दर्षक उपस्थित थे।