7 रुपये का गुड़ाखू 10 रुपये में बेच रहा था… 20 हज़ार का लगा जुर्माना..

कोंडागांव। जिले में फैलते कोरोना संक्रमण व बढ़ते खतरे के बीच आपदा को अवसर बनाकर मुनाफाखोरी करने वाले दुकानदारों पर शिकंजा कसा है। गुरुवार को राजस्व, मापतौल, खाद्य सुरक्षा विभाग व नगर पंचायत की टीम ने केशकाल में एक किराना दुकान में छापेमारी की। दुकानदार 7 रुपये का गुड़ाखू 10 रुपये में बेच रहा था। जिसकी पुष्टि होने पर 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। इसके साथ ही तीन दिनों तक दुकाने बंद रखने का भी आदेश दिया।

दरअसल केशकाल में एक किराना दुकान संचालक की तरफ से निर्धारित दर से ज्यादा मूल्य पर गुड़ाखू बेचने की शिकायत काफी दिनों से मिल रही थी। जिसके बाद SDM दीनदयाल मंडावी के नेतृत्व में जिला खाद्य अधिकारी डोमेन्द्र ध्रुव, जिला नापतौल अधिकारी मुनेश ठाकुर, डॉ०राठौर, नगर पंचायत सीएमओ नमेश कावड़े समेत टीम ने विश्रामपुरी चौक पर स्थित के एन आर प्रोव्हीजन में छापेमारी की। छापा मारने से पहले SDM ने दुकान में ड्राइवर को गुडाखू लेने भेजा। जिसके बाद इस बात की पुष्टि हो गई कि दुकानदार 7 रुपये में मिलने वाला गुड़ाखू 10 रुपये में बेच रहा है। टीम दुकान पहुंची।।पूछताछ में दुकानदार ने भी 10 रुपये में गुड़ाखू देने की बात कबूली।

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी डोमेन्द्र ध्रुव ने बताया कि कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा के आदेशानुसार जिले में खाद्य सामग्रियों के अवैध भंडारण व कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में केशकाल से लगातार शिकायतें मिल रही रही थी कि दुकानदार गुटखा, गुडाखू को निर्धारित दाम से ज्यादा रेट पर बेच रहे थे। जिसके बाद SDM दीनदयाल मंडावी के नेतृत्व में के एन आर प्रोविजन में छापामार कार्रवाई की गई। MRP से ज्यादा रेट पर गुडाखू बेचने पर दुकान संचालक पर 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया और 3 दिन तक दुकान बंद रखने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि सघन चेकिंग अभियान आगे भी जारी रहेगा। खाद्य सामग्रियों की कालाबाजारी, अवैध भंडारण व निर्धारित दर से अधिक मूल्य पर कोई भी सामान बेचने पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।