ग्राम पंचायत गिरवरगंज में राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में छात्रों के द्वारा किये गये विभिन्न कार्य

ग्राम पंचायत गिरवरगंज में राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में छात्रों के द्वारा किये गये विभिन्न कार्य
सूरजपुर
राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई शा.आदर्श बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सूरजपुर द्वारा विशेष 7 दिवसीय ग्रामीण शिविर 05 फरवरी 2016 से ग्राम पंचायत गिरवरगंज में आयोजित है। इस शिविर में आज दिनाक तक स्वयं सेवको द्वारा ग्राम पंचायतों मे कई महत्वपूर्ण कार्य किये गये। जिनमें जागरुक्ता रैली का आयोजन, नशा मुक्ति अभियान गांव की गलियों कि सफाई, बईरपारा मोहल्ला मे लगभग 100 मीटर नाली की सफाई व मरम्मत कर 3 टेªक्टर मिट्टी को बाहर निकाला गया। हेण्डपम्पों के पास 8 सोक्ता गड्ढों का निर्माण किया गया। 07 फरवरी 2016 को जनसम्पर्क का कार्य स्वयं सेवको के विभिन्न दलो द्वारा किया गया।
इसमें मुख्य रुप से शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन, पेयजल, राशन कार्ड, शौचालय की उपलब्धता की गाॅवों वालो से जानकारी प्राप्त की। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत मे 98 प्रतिशत घरों में शौचालय नही है। यदि किसी के घर में शौचालय है तो उसका उपयोग बहुत कम लोग कर रहे है। स्वयं सेवको ने गाॅव वालों को शौचलय का निर्माण कर उपयोग करने हेतु घर-घर जाकर पे्रेरित किया। 08 फरवरी 2016 को बईरपारा और पुडीपारा मोहल्ले में 3 हेण्डपम्प की सफाई, 3 नाली कर निर्माण तथा गलियों की सफाई कि गई। स्वास्थ्य तथा शिक्षा संबंधित गाॅवा वालों को जागरुक किया गया बौधिक सत्र में कार्यक्रम अधिकारी ओ.के. राजवाडे ने कैरियन गाइडेन्स के तहत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, छात्र जीवन में विषय का चुनाओं तथा इसके महत्व पर चर्चा कि गई।
योगशिक्षक –  सुद्रर्शन राजवाडे द्वारा योग की जानकरी जीवन में इसकी उपयोगीता व महत्व को विस्तार से बताया और 2 दिवस प्रातः 6 बजे से 7 बजे तक योग भी कराया। इस शिविर को सफल बनाने के लिए ग्राम पंचायत के सरपंच  आनंद सिंह, संस्था के प्राचार्य  लेफ सिंह, एनसीसी अधिकारी  सुनिल दत्त तिवारी,  योगेश पाण्डेय, बाबूनाथ तिर्की तथा ग्राम पंचायत के पंचों का समय-समय पर सहयोग प्राप्त होता रहता है। इस शिविर में दल नायको की भूमिका सराहनीय है।