वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से हुई जिला खनिज संस्थान न्यास की शासी परिषद की बैठक.. अनुमोदित हुए 700 विकास कार्य..

रायपुर. कोरबा जिले के प्रभारी मंत्री और जिला खनिज संस्थान न्यास के अध्यक्ष डा. प्रेमसाय सिंह की अध्यक्षता में आज वीडियो कांफेंसिंग के माध्यम से कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए शासी परिषद की बैठक संपन्न हुई. बैठक में राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, सांसद ज्योत्सना महंत रायपुर से और विधायक पुरूषोत्तम कंवर, ननकीराम कंवर तथा मोहित केरकेट्टा सहित परिषद के सदस्य प्रशांत मिश्रा और अन्य सदस्य विकासखंड मुख्यालयों से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से शामिल हुए. कोरोना प्रोटोकाल को देखते हुए कोरबा जिले में खनिज न्यास के शासी परिषद की बैठक पहली बार वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से हुई है. इस बैठक में आज जिले के विकास के लिए सात सौ विकास कार्यों का अनुमोदन हुआ. अधिकारियों ने जिले के विकास के लिए विभागवार तैयार की गई कार्ययोजना का पावर प्वाईंट प्रजेंटेशन परिषद के सदस्यों के समक्ष दिया. विस्तृत चर्चा के बाद विभागवार कार्य योजना को सर्व सहमति से अनुमति दी गई.

बैठक में चर्चा के दौरान अध्यक्ष डा. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने प्रस्तुत कार्य योजना को कोरबा जिले के चहुंमुखी विकास की पहल बताया. उन्होंने प्रस्तुत कार्य योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि बैठक में खनन प्रभावित गांवों के सरपंचों से लेकर जिले के मंत्री और विधायकों सहित सांसद तथा सभी जनप्रतिनिधियों के विकास कार्यों के प्रस्ताव शामिल किये गये हैं. खनिज न्यास की राशि खनन से प्रभावित लोगों और आदिवासियों के विकास के लिए ही खर्च की जायेगी. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार के अवसर के साथ-साथ ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को मजबूती देने के लिए किये जाने वाले कामों के लिए यह बैठक महत्वपूर्ण साबित होगी. उन्होंने योजना में शामिल कामों को समय पर पूरा करने पर जोर दिया. प्रभारी मंत्री ने गौठानों को ग्रामीणों की आजीविका के सशक्त माध्यम के रूप में विकसित करने पर जोर दिया और बैठक में मंजूर हुए सभी प्रस्तावों को क्रियान्वयन के साथ-साथ समुचित निगरानी कर सुनियोजित ढंग से समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए.

राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल द्वारा रखे कई विकास प्रस्ताव हुए मंजूर, हसदेव नदी पर लो लेवल पुल सहित रामपुर आईटीआई का होगा आधुनिकीकरण- बैठक में रायपुर से वीडियो कांफेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए कोरबा के विधायक और छत्तीसगढ़ शासन के राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने शहर विकास के कई कार्यों का प्रस्ताव रखा. उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप शिक्षा , स्वास्थ्य एवं रोजगार के कार्यो को प्रथम प्राथमिकता देने पर जोर दिया, जिसपर लगभग सभी स्वास्थ्य एवं शिक्षा सम्बंधी प्रस्तावो को पारित किया गया.

कोरबा वार्ड नंबर चार में सर्वमंगला मंदिर के पास हसदेव नदी पर लो लेवल पुल बनाने का प्रस्ताव बैठक में रखा गया. राजस्व मंत्री ने कहा कि कोरबा का देवांगन पारा पुरानी बस्ती पहले चार सौ आबादी वाला एक गांव था. कल-कारखाने लगने और हसदेव नदी के दोनों ओर नहर बन जाने से पुरानी बस्ती से लगे आबादी क्षेत्र में नदी का बहाव बदल जाने से लोगों को निस्तार के साथ-साथ धार्मिक, सामाजिक कार्यक्रमों और अन्य प्रकार की असुविधाएं तथा परेशानियां हो रहीं हैं.राजस्व मंत्री ने लोगों को परेशानी से निजात दिलाने के लिए सर्वमंगला नदी के पास लो लेवल पुल बनाने एवं नदी में दोनों छोर में छट घाट हेतु प्रस्ताव बैठक में रखा जिसे सभी सदस्यों द्वारा मंजूर किया गया.

राजस्व मंत्री ने रामपुर आईटीआई के आधुनिकीकरण का प्रस्ताव भी बैठक में रखा. उन्होंने कहा कि कोरबा आदिवासी बाहुल्य जिला है. जिले के युवाओं को कौशल विकास और अन्य तकनीकी प्रशिक्षण के लिए वर्तमान जरूरतों के अनुसार आईटीआई रामपुर को आधुनिक बनाया जाना आवश्यक है, ताकि जिला के युवा वर्तमान प्रचलित तकनीकों का प्रशिक्षण ले सकें और रोजगारा से जुड़ सकें. राजस्व मंत्री के इस प्रस्ताव को सभी सदस्यों ने सर्व सहमति से मंजूर कर लिया. बैठक में अनुमोदित सभी कार्यों को जल्द से जल्द शुरू करने और पिछले वर्ष के अधूरे कामों को भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए.