कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में धूमधाम से मनाया गया प्रथम वार्षिकोत्सव.. छात्राओं ने दी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति

अम्बिकापुर..(उदयपुर/क्रांति रावत)..उदयपुर विकासखंड के झिरमिटी ग्राम में स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में बुधवार को प्रथम वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया। विद्यालय के प्रवेश द्वार से आयोजन स्थल तक अतिथियों को ड्रम बीट्स के साथ स्काउट/गाइड छात्राओं द्वारा मार्च पास्ट करते हुए पहुंचाया गया। विधायक प्रतिनिधि सिद्धार्थ सिंहदेव के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारंभ उपस्थित अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। उपस्थित अतिथियों का स्वागत छात्राओं एवं शिक्षक शिक्षिकाओं द्वारा पुष्पगुच्छ और बैज लगाकर किया गया।

स्वच्छ और गार्डन नुमा रमणीय परिसर में बने मंच पर ग्रामीण परिवेश की छात्राओं ने सरस्वती वंदना, स्वागत गीत और प्रार्थना नृत्य प्रस्तुत किया।राजस्थानी, नागपुरी, करमा, लावणी, संबलपुरी, कुडुख, अंधा डांस, फ्री स्टाइल और विभिन्न नृत्य विधाओं की रंगारंग प्रस्तुतियों ने उपस्थित लोगों का मन मोह लिया। छात्राओं द्वारा मधुर गीत और समाज को संदेश देने वाले लघु नाटिका की भी मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई।

विद्यालय की अधीक्षिका प्रमिला सरोजिनी लकड़ा ने वार्षिक प्रतिवेदन पढ़ते हुए.. बताया कि यह विद्यालय राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की धर्मपत्नी कस्तूरबा गांधी के नाम से संचालित है। विद्यालय में दूरस्थ अंचल की शालात्यागी, गरीब और अनाथ पंडो, मंझवार, कंवर और अन्य आदिवासी समुदाय की छात्राओं को विशेष प्राथमिकता के साथ प्रवेश दिया गया है। उन्हें यहाँ पढाई के साथ साथ तीरंदाजी, ताईक्वांडो, पेंटिंग और विभिन्न प्रकार की शारीरिक, मानसिक विकास की गतिविधियों में शामिल कर व्यक्तित्व निर्माण का कार्य किया जाता है। जिसके परिणाम स्वरूप कई छात्राओं का चयन प्रयास विद्यालय मे भी हुआ है। कुछ छात्राएं इंजीनियरिंग कालेज में भी अध्ययनरत हैं। उन्होंने उपस्थित लोगों का आभार भी व्यक्त किया। मुख्य अतिथि ने आयोजन की प्रशंसा करते हुए छात्राओं को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में जनरेशन गैप पर आधारित नाटक को प्रथम तथा अंधा डांस और राजस्थानी डांस को क्रमशः द्वितीय व तृतीय पुरस्कार से अतिथियों द्वारा दिया गया। विभिन्न कक्षाओं में उत्कृष्ट स्थान पाने वाली छात्राओं को भी अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।कार्यक्रम का संचालन प्रिया दास ने किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य राजनाथ सिंह, जनपद अध्यक्ष भोजवंती सिंह, जनपद उपाध्यक्ष नीरज मिश्रा, जनपद सदस्य श्रीमती शांति बाई, उदयपुर एवं झिरमिटी पंचायत की सरपंच, बीआरसी बलबीर गिरी, विद्यालय की शिक्षिका जया पटेल, सुशीला उईके, आरती तिर्की सहित अभिभावक गण व अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।