चक्रवाती तूफान Amphan का छत्तीसगढ़ में कम असर रहेगा.. ऐसा रहेगा मौसम.. पढ़िए, मौसम वैज्ञानिक ने क्या कहा…

रायपुर. छत्तीसगढ़ में चक्रवाती तूफान Amphan का ज्यादा असर नहीं होगा. मौमस विभाग के मुताबिक इस तूफान से ओड़िशा, पश्चिम बंगाल और तटीय राज्यों को ज्यादा खतरा है. पर छत्तीसगढ़ के लिए राहत वाली बात ये है कि तूफान का व्यापक असर सूबे में नहीं होगा. हालांकि विभाग का कहना है कि कुछ इलाकों में मौसम बदल सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक ये साइक्लोनिक स्टॉर्म अभी एक्सट्रीम सीवियर साइक्लोनिक स्टॉर्म में परिवर्तित हो गया है. यह अभी पारादीप से मात्र 320 किलोमीटर दूर स्थित है. इसके कल दोपहर बाद या शाम को दीघा और खेपूपाराा के बीच सुंदरवन के पास लैंडफॉल होने की संभावना है. अभी इसके रिम में 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से वायु गति है.

मौसम विभाग की मानें तो साइक्लोन Amphan पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी से उत्तर पूर्व दिशा में 15 किलोमीटर प्रति घंटे की दर से पिछले कई घंटे में गतिमान है. ये पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में पारादीप दीघा से दक्षिण पश्चिम दिशा और खेपूपारा बांग्लादेश की ओर बढ़ रहा है. अधिकतम वायु गति चक्रवात के केन्द्र के दिवार में 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह आगे बढ़ रहा है. तूफान की वजह से छत्तीसगढ़ के मौसम के मिजाज जरूर बदलेगा मगर असर काफी कम रहेगा.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा का कहना है कि 20 मई 2020 को प्रदेश में नमी की मात्रा कम होने और चक्रीय चक्रवाती तूफान के दूर चले जाने के कारण आ रही नमी में कमी हो जाएगी. इससे कारण प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.