CM ने जनरल स्टोर में बिना पैसे खरीद ली पेन..पढ़िए कैसे

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने पेटीएम से भुगतान कर कैशलेस को दिया बढ़ावा

7 ग्राम पंचायतों को किया गया वाई-फाई युक्त

अम्बिकापुर

मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने आज बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के राजपुर विकासखण्ड के ग्राम करजी के एक जनरल स्टोर्स से पेन खरीदकर और पेटीएम से भुगतान कर पेटीएम मषीन का शुभांरभ किया। उन्होंने इसके साथ ही यहां वाई-फाई,पेटीएम और पीओएस मषीन तथा ई-स्टाम्प का शुभारंभ कर कैषलेस को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीणजनों को प्रोत्साहित किया । ग्राम करजी के साथ ही ग्राम, बूढ़ा-बगीचा,झीगां, जिगड़ी,बघिमा, भिण्डरी, और बरियों ग्राम पंचायत को वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई।

मुख्यमंत्री डॉ.सिंह ने इस अवसर पर वाई-फाई का उद्घाटन कर ग्राम बूढ़ा-बगीचा के सरपंच से बात कर वाई-फाई सुविधा से जुड़ने पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि इससे उनके गावों में विकास की गति में और तेजी आयेगी। उन्होंने कहा कि अब छोटी-मोटी खरीदी में भी सुविधा हो रही है और लोगों को रूपये लाने ले जाने का झंझट नहीं है तथा रूपये चोरी होने का भी डर नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज चाय, मनिहारी आदि सभी तरह की दुकानों में कैषलेस ट्रांजेकषन की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किया गया गई डीजिटल इण्डिया का सपना भी पूरा होगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ग्राम करजी के श्री रामदयाल को 10 रूपये का ई-स्टाम्प प्रदान कर ई-स्टाम्प का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बच्चों को टाफी प्रदान कर आषिर्वाद दिया।

इस अवसर पर ग्राम करजी के आदित्य जनरल स्टोर्स के संचालक श्री संजीत जायसवाल ने कहा कि पेटीएम की सुविधा उपलब्ध होने से अब लोगों को खरीदारी में सुविधा होगी। इस अवसर पर युवक श्री शुभम जायसवाल ने कहा कि अब उन्हें रूपये रखकर खरीदी करने के लिए नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि केवल एटीएम कार्ड से ही खरीदारी हो जायेगी।

ज्ञातब्य है कि बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में पूर्व से ही आधार कार्ड पर आधार मजदूरी भुगतान किया जा रहा है। जिले के सभी मजदूरां के बैंक खाते पंजाब नेषनल बैंक में खोलकर आधार सीडिंग कराकर लोगों को बायोमेट्रिक तरीके से मजूदरी का भुगतान किया जाता है। इसके आलावा ग्राम पंचायत स्तर पर ही लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से ग्रामीणों के आय,जाति और निवास प्रमाण पत्र भी बनायें जाते है। इसके साथ ही विद्युत देयकों का भुगतान, सभी प्रकार के मोबाईल एवं टीव्ही के रिचार्ज , आधार कार्ड और पेन कार्ड भी बनायें जाते हैं।

बलरामपुर रामानुजगंज जिले में प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत 6 लाख् से अिक खाते ंखाले जा चुके है। इनमें से 4 लाख् से अधिक खातों की आधार सीडिंग की जा चुकी है। सभी ग्राम पंचायतों में सी.एस.सी (कॉमन सर्विस सेण्टर) सेण्टरों में व्ही.एल.ई कार्य कर रहें है।

इस अवसर पर बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के प्रभारी मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, गृह मंत्री श्री रामसेवक पैंकरा, राज्यसभा सांसद श्री रामविचार नेताम, सांसद श्री कमलभान सिंह, छत्तीसगढ़ अनुसूचित जनजाति आयोग के सदस्य श्री रामकिषुन सिंह, सरगुजा संभाग के कमिष्नर श्री टी.सी.महावर, पुलिस महानिरीक्षक श्री हिमांषु गुप्ता, मुख्य वन सरंक्षक श्री प्रेम कुमार, कलेक्टर श्री अवनीष कुमार  शरण, पुलिस अधीक्षक श्री सदानन्द कुमार और बड़ी संख्या में डीजिटल आर्मी के लोग उपस्थित थे।