CJU के दो दिवसीय राष्ट्रीय पत्रकार सम्मेलन में..सूरजपुर जिले के 32 पत्रकारों को उत्कृष्ट ग्रामीण पत्रकारिता के लिए किया गया सम्मानित!..

रायपुर. छत्तीसगढ जर्नलिस्ट यूनियन के दो दिवसीय राष्ट्रीय पत्रकार सम्मेलन में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा संघ के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन जिलाध्यक्ष अशोक गुप्ता सहित सूरजपुर जिले के 32 पत्रकारों को उत्कृष्ट ग्रामीण पत्रकारिता के लिए सम्मानित किया गया..

छत्तीसगढ़ जर्नलिस्ट यूनियन आईएफडब्ल्यूजे के राष्ट्रीय पत्रकार सम्मेलन में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मुख्य अतिथि थे. प्रदेश के कद्दावर स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि थे. इनके अलावा इंडियन फेडरेशन आफ वर्किंग जर्नलिस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.व्ही.मल्लिकार्जुनैया, महामंत्री परमानंद पांडेय, उपाध्यक्ष हेमंत तिवारी, सचिव संजय दुबे, प्रवीण बदेशा एवं छत्तीसगढ़ जर्नलिस्ट यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष ईश्वर दुबे मंचासीन थे..

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ जर्नलिस्ट यूनियन द्वारा प्रदत्त गणेश शंकर विद्यार्थी पत्रकारिता अलंकरण से रायपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष दामू आम्बेडारे को सम्मानित किया. सम्मेलन में ग्रामीण क्षेत्र में चुनौतियों के बीच पत्रकारिता करने वाले सूरजपुर जिले के पत्रकारों को भी सम्मानित किया गया..

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि पत्रकारों का कार्य बहुत ही संघर्ष और चुनौतीपूर्ण होता है. समाज को जागरूक करने सहित नवीन विचारधारा तथा देश के नव-निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान होता है. उन्होंने कहा कि घटना की जानकारी की तत्परता से उपलब्धता के लिए पत्रकारों को कठिन से कठिन परिस्थिति में कार्य करना पड़ता है. उन्होंने प्रदेश के झीरम कांड का उल्लेख करते हुए जिक्र किया कि ऐसी विषम परिस्थिति में भी सबसे पहले पहुंचने वाले पत्रकार ही थे. इस तरह घटनास्थल से पल-पल की खबरें शीघ्रता से लेकर पूरे समाज को अवगत कराने में इनका महत्वपूर्ण योगदान होता है..

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने आगे कहा कि प्रदेश में पत्रकारों के हित में राज्य सरकार द्वारा वर्तमान में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. इनमें पत्रकारों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए पत्रकार सुरक्षा कानून के लिए समिति गठित कर दी गई है. इसी तरह इनके सम्माननिधि में भी बढ़ोत्तरी कर दी गई है. इसके तहत वरिष्ठ मीडियाकर्मी को प्रतिमाह 5 हजार से बढ़ाकर दस हजार रूपए किया गया है. यह राशि पहले पांच वर्ष के लिए थी, इसे अब आजीवन कर दिया गया है. सम्माननिधि के लिए पहले न्यूनतम आयु 62 वर्ष थी, इसे भी घटाकर अब 60 वर्ष कर दी गई है. इसके अलावा पत्रकारों को स्वयं अथवा उनके आश्रित परिवार के सदस्यों की बीमारियों के इलाज के लिए दी जाने वाली न्यूनतम राशि पांच हजार से बढ़ाकर दस हजार रूपए और अधिकतम राशि 50 हजार से बढ़ाकर दो लाख रूपए कर दी गई है. मुख्यमंत्री श्री बघेल ने यह भी बताया कि प्रदेश में अब राज्य तथा जिला स्तर ही नहीं अपितु ब्लॉक स्तर पर भी पत्रकारों की अधिमान्यता का प्रावधान किया गया है.

• सूरजपुर जिले के पत्रकार सम्मानित..

दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में सीमित संसाधनों में ग्रामीण क्षेत्रों में चुनौतियों के बीच पत्रकारिता करने वाले संघ के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन सहित सूरजपुर जिला अध्यक्ष अशोक गुप्ता, सुशील सिंह चुन्ना, चंचल सिंह, रामचंद्र जायसवाल, मोहिबुल हसन, शशांक गुप्ता, चंद्रिका कुशवाहा, शरद चंद्र द्विवेदी, राहुल जायसवाल, अनुप जयसवाल, पारसनाथ सिंह, प्रमोद प्रजापति, संतलाल, तूलेश्वर प्रजापति, वरुण गिरी, पवन वर्मा, शमीम, राजकुमार, लखन आदि को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया..