मुख्य सचिव ने कोरोना टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए.. कोरोना टीकाकरण के लिए गठित राज्य स्तरीय स्टेरिंग कमेटी की तीसरी बैठक..

रायपुर। मुख्य सचिव अमिताभ जैन की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के लिए गठित राज्य स्तरीय स्टेरिंग कमेटी की तीसरी बैठक हुई। मुख्य सचिव ने बैठक में टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदेश के साढ़े तीन लाख अधिकारियों-कर्मचारियों से अपील की है वे इस मुहिम में दूत बनकर नागरिकों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें।

मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला, श्रम विभाग के सचिव अन्बलगन पी., नगरीय प्रशासन विभाग की सचिव अलरमेलमंगई डी. और कोरोना टीकाकरण की राज्य नोडल अधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला भी बैठक में शामिल हुईं।  

मुख्य सचिव जैन ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों से टीकाकरण की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कोरोना से बचाव के टीके की पहली खुराक ले चुके लोगों को समय पर दूसरी खुराक देने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। जैन ने कहा कि ग्रामवार व तहसीलवार क्षेत्रों का चिन्हांकन कर लोगों को टीके का दूसरा डोज लगवाना सुनिश्चित करें।  

स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने बैठक में बताया कि महासमुंद, धमतरी और रायगढ़ जिले में 45 वर्ष से अधिक आयु के शत-प्रतिशत लोगो को पहला टीका लगाया जा चुका है।

प्रदेश भर में इस आयु वर्ग के 77 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो चुका है। कोरोना टीकाकरण की राज्य नोडल अधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला ने बताया कि 90 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों को पहला डोज और 67 प्रतिशत को दूसरा डोज लग चुका है। वहीं शत-प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स को इसकी पहली खुराक और 66 प्रतिशत को दूसरी खुराक दी जा चुकी है।

पहले और दूसरे डोज को मिलाकर प्रदेश भर में अब तक कुल 70 लाख 60 हजार टीके लगाए गए हैं। इनमें 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के सात लाख 94 हजार युवा भी शामिल हैं।