Chhattisgarh: पर्यटन विकास से स्थानीय युवाओं को मिलेगा स्व-रोज़गार

Manendragarh-Chirmiri-Bharatpur News: कलेक्टर नरेंद्र कुमार दुग्गा की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री दुग्गा ने मुख्यमंत्री भेंट मुलाकात के दौरान की गई घोषणाओं एवं निर्देशों के क्रियान्वयन के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने सीएम घोषणा को गंभीरतापूर्वक लेते हुए ज़िला स्तर पर स्वीकृत कार्यों को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में विभिन्न विभागों में समयसीमा के लंबित प्रकरणों को निराकृत करने के लिए सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

बेरोजगारी भत्ता योजना पर चर्चा करते हुए रोजगार अधिकारी से शिक्षित युवाओं को कौशल प्रशिक्षण की व्यवस्था शीघ्र करने कहा। विधानसभा निर्वाचन की तैयारी पर चर्चा करते हुए उन्होंने जिले के समस्त मतदान केन्द्रों में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि किसी भी विभाग में मज़दूरी भुगतान और मुआवज़ा के प्रकरण लंबित नहीं होने चाहिए। ज़िले में बिजली की अघोषित कटौती नहीं होनी चाहिये। भवन और सड़क विकास निर्माण कार्यों के गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की तैयारी प्रारंभ करें। ज़िले के पर्यटन क्षेत्रों में आवश्यक मूलभूत व्यवस्था सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। पर्यटन विकास से स्थानीय ग्रामीणों को स्वरोज़गार के साधन मिलेंगे। पर्यटन क्षेत्रों में सुरक्षा एवं बचाव के लिए आवश्यक सुरक्षात्मक व्यवस्था सुनिश्चित किया जाये। हरचौका, केल्हारी और साल्ही जैसे क्षेत्रों में सिंचाई की उपलब्धता के अनुरूप वृक्षारोपण करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संबंधी समस्याओं का निराकरण तत्काल किया जाये।