Home Breaking News World Cup 2023: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने...

World Cup 2023: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने से किया इनकार

World Cup 2023: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने भारत में होने वाले आगामी 2023 ODI विश्व कप के लिए मांगों की बढ़ती सूची में शामिल किया हैं। बाबर आजम की अगुआई में PCB ने अफगानिस्तान के खिलाफ अभ्यास मैच खेलने की अरुचि व्यक्त की हैं..और नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत का सामना करने से इनकार कर दिया हैं। इसके अलावा, पाकिस्तान ने टूर्नामेंट के दौरान अफगानिस्तान के साथ अपनी निर्धारित प्रतियोगिता पर चिंता व्यक्त की हैं। विरोधियों में विविधता की आवश्यकता पर बल दिया हैं। PCB ने आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को अपना रुख बता दिया हैं। जिससे इन विचारों की व्यावहारिकता के बारे में चर्चा हो रही हैं।

2023 ODI वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान की मांगों की सूची में नया मामला उनके वार्म-अप मैच के इर्द-गिर्द घूमता हैं। PCB ने अनुरोध किया हैं कि, उनका वार्म-अप मैच (Warm-Up Match) एशिया के बाहर की टीम के खिलाफ निर्धारित किया जाए। हालांकि, इस अनुरोध के पीछे के विशिष्ट कारण का खुलासा नहीं किया गया हैं।लेकिन, यह स्पष्ट हैं कि, टीम प्रबंधन बड़े टूर्नामेंट से पहले कई तरह खेल शैलियों और रणनीतियों से परिचित होना चाहता हैं।

PCB द्वारा की गई एक और विवादास्पद मांग अफगानिस्तान के खिलाफ वार्म-अप मैच खेलने से इनकार करना हैं। पाकिस्तान और अफगानिस्तान आगामी एशिया कप 2023 में एक-दूसरे का सामना करने के लिए तैयार हैं..और पीसीबी का मानना हैं कि, एक ही प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ अतिरिक्त मैच दोनों टीमों के बीच प्रतिस्पर्धी बढ़त और नया कारण को कम कर देंगे। यह रुख पीसीबी की विश्व कप के लिए अपनी तैयारी को मजबूत बनाने लिए वार्म-अप मुकाबलों की इच्छा पर प्रकाश डाला हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत के खिलाफ मुकाबले से इनकार कर अपनी मांगों को और तेज कर दिया हैं। भारत के लिए ऐतिहासिक तनाव और घरेलू मैदान के लाभ जैसे अनेकों बातों का हवाला देते हुए पीसीबी का लक्ष्य अपने मैचों के लिए निष्पक्ष और तटस्थ स्थानों को प्राथमिकता देना हैं। इसके अलावा, पाकिस्तान ने टूर्नामेंट के दौरान अफगानिस्तान के साथ अपनी निर्धारित प्रतियोगिता के बारे में आरक्षण व्यक्त किया हैं। प्रतियोगिता की भावना और घटना की अप्रत्याशितता को बनाए रखने के लिए विरोधियों के एक अलग पूल की जरूरतों पर जोर दिया।

PCB ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की संचालन संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को औपचारिक रूप से अपनी मांगों और चिंताओं से अवगत करा दिया हैं। ICC के सामने अब सभी भाग लेने वाली टीमों के हितों पर विचार करते हुए और टूर्नामेंट की समग्र अखंडता और प्रतिस्पर्धा को बनाए रखते हुए इन अनुरोधों की व्यवहार्यता का आकलन करने का कार्य हैं। पाकिस्तान की मांगों को कैसे संबोधित किया जाए। इस पर आईसीसी के फैसले का 2023 वनडे विश्व कप के कार्यक्रम और आयोजन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।