छत्तीसगढ़: इस ज़िले में आज से लग सकता है नाईट कर्फ़्यू, बंद होंगे स्कूल-कॉलेज

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बुधवार दोपहर बाद एक नई गाइडलाइन जारी की जा सकती है. इसे लेकर मंगलवार देर शाम तक कलेक्टर सौरभ कुमार और SP प्रशांत अग्रवाल, जिला प्रशासन के दूसरे अफसरों के साथ बातचीत जारी रखे हुए थे. काफी देर तक चली बैठक में तय कर लिया गया है कि शहर में किस तरह की पाबंदियां लागू करनी है. मंगलवार को शहर के सेजबहार स्थित इंजीनियरिंग कॉलेज को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है. यहां IIT के 80 स्टूडेंट कोविड पॉजिटिव मिले हैं.

पाबंदियों का जिक्र इस वजह से क्योंकि जिले में कोरोना के मरीज पिछले 5 दिनों में काफी बढ़े हैं. बीते शुक्रवार को रायपुर में 51, शनिवार को 73, रविवार को 90 और सोमवार को 222 और मंगलवार रात को सिर्फ एक दिन में ही रायपुर में 343 मरीज मिले हैं. एक शख्स की मौत भी हुई है.

सोमवार को प्रदेश की सरकार ने एग गाइडलाइन जारी की है. इसमें कहा गया कि जिन जिलों में पॉजीटिविटी रेट 4 प्रतिशत या उससे अधिक है उन्हें कुछ पाबंदियां लागू करनी चाहिए. रायपुर में मंगलवार की स्थिति में पॉजीटिविटी रेट 6.82 प्रतिशत रहा है. ऐसे में नीचे लिखी सख्ती का लागू होना लगभग तय माना जा रहा है.

• जिलों में स्कूल, कॉलेज, लाइब्रेरी, आंगनबाड़ी बंद हो सकते हैं.

• नाइट कर्फ्यू भी लगाया जा सकता है.

• रायपुर में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे लॉकडाउन जैसी पाबंदी लागू हो सकती है.

• पूरे शहर या फिर कुछ जगहों पर धारा 144 भी लागू हो सकती है.

• प्रदेश के सभी जिलों में जुलूस, रैली, पब्लिक गैदरिंग, सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और खेल आयोजनों पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है.

• एयरपोर्ट पर RT-PCR जांच अनिवार्य की जा रही है.