Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में क्रेडा की बड़ी कार्रवाई, समय पर पूरा नहीं कर पाए ठेकेदार, 234 काम कर दिए गए रद्द

रायपुर. मुख्य कार्यपालन अधिकारी क्रेडा राजेश सिंह राणा ने जोनल कार्यालय रायपुर के तहत जिला रायपुर, महासमुंद, बलौदाबाजार, धमतरी और गरियाबंद अंतर्गत क्रेडा से संचालित और क्रियान्वित हो रहे जल जीवन मिशन, सौर सुजला योजना, सोलर हाई मास्ट लाईट परियोजनाओं की समीक्षा की। बैठक में जल जीवन मिशन योजनांतर्गत काम को समय पर पूरा न कर पाने के कारण 12 इकाइयों के 234 काम निरस्त कर दिए गए। साथ ही सभी स्थापनाकर्ता इकाइयों को जल्द-से-जल्द संयंत्रों की गुणवत्तापूर्ण तरीके से स्थापना करने के निर्देश दिए गए।

गुणवत्ता नियंत्रण सेल का गठन

राज्य में सौर सुजला योजना, जल जीवन मिशन, सोलर हाई मास्ट, ऑनग्रिड, ऑफग्रिड सोलर पॉवर प्लांट और संचालन, संधारण के अंतर्गत स्थापित और स्थापनाधीन संयंत्रों की गुणवत्तापूर्वक स्थापना सुनिश्चित करने के लिए गुणवत्ता नियंत्रण सेल का गठन किया गया।

सौर संयंत्रों को निर्धारित समय में सुधार करने का दिया निर्देश

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी, क्रेडा ने सभी अधिकारियों और स्थापनाकर्ता इकाइयों को अकार्यशील सौर संयंत्रों को निर्धारित समय सीमा में सुधार कर कार्यशील करने के निर्देश दिए। इससे हितग्राहियों को सौर संयंत्रों का पूरा लाभ मिल सके।

योजनाओं के तहत हो रहे कार्यों की ली समीक्षा

बैठक में प्रधान कार्यालय के शाखा प्रमुख, जोनल और क्षेत्रीय कार्यालय के अभियंता और संबंधित जिला प्रभारियों के साथ परियोजनाओं से संबंधित सेवाकर्ता इकाई मौजूद थे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने योजनाओं के तहत कार्य की प्रगति की जानकारी ली और जो स्थापनाकर्ता इकाई संयंत्रों की स्थापना में देरी कर रहे थे उनसे देरी के कारणों की समीक्षा की गई।

फील्ड में आ रही कठिनाइयों को दूर करने के दिए निर्देश

कुछ इकाइयों ने परियोजनाओं की क्रियान्वन में फील्ड में आ रही कठिनाइयों के बारे में मुख्य कार्यपालन अधिकारी क्रेडा को बताया। इस पर उन्होंने जिला प्रभारियों को तुरंत संबंधित विभागों से समन्वय कर फील्ड में आ रही कठिनाइयों को दूर करने के बारे में निर्देश दिया।