Chhattisgarh News: स्कूल में बच्चों को धर्मांतरण संबंधी शपथ दिलाने वाला हेडमास्टर गिरफ्तार, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था Video

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के सरकारी स्कूल में बच्चों को धर्मांतरण परिवर्तन संबंधी शपथ दिलाने का मामला सामने आया है। इसका वीडियो सामने आने पर जिला शिक्षा अधिकारी ने प्रधान पाठक को शनिवार को निलंबित कर दिया। आरोपी हेड मास्टर को रतनपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

स्कूल में बच्चों का धर्मांतरण

पूरा मामला बिलासपुर बिल्हा ब्लॉक का है। यहां के एक सरकारी स्कूल में बच्चों को धर्मांतरण परिवर्तन संबंधी शपथ दिलाने का मामला सामने आया है। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वीडियो में प्रधान पाठक बच्चों को हिंदू देवी देवताओं को नहीं मानने की शपथ दिला रहा था। यह सारे आरोप शिक्षक पर लगे तो शिक्षा विभाग हरकत में आया। शिक्षा विभाग ने शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की है।

जिला शिक्षा अधिकारी टीआर साहू ने बताया कि प्रधान पाठक स्कूल में बच्चों को हिंदू देवी-देवताओं को नहीं मानने की बात कह रहा था। इस मामले का वीडियो सामने आया था, जिसके आधार पर मैंने प्रधान पाठक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है, साथ ही विभागीय जांच के आदेश भी दिए हैं। जांच के दौरान निलंबन अवधि पर प्रधान पाठक रतन लाल जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में अटैच रहेंगे।

तत्काल प्रभाव से किया गया निलंबित

घटना की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी को मिलने के बाद प्रधान पाठक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने शासकीय सेवा के विपरीत काम किए जाने पर प्रधान पाठक पर कार्रवाई की है। प्रधान पाठक का नाम रतनलाल है। जांच के दौरान अपराध सिद्ध होने पर प्रधान पाठक के खिलाफ विभागीय जांच का आदेश भी दिया गया है। सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम तीन के प्रतिकूल होने के कारण तत्काल प्रभाव से प्रधान पाठक को निलंबित कर दिया गया है।