छत्तीसगढ़ : 31 लाख 62 हज़ार की अवैध शराब ज़ब्त… आबकारी विभाग ने इस ज़िले में की कार्रवाई

जगदलपुर/बस्तर। आबकारी विभाग ने कार्रवाई करते हुए 549 अवैध शराब की पेटी जब्त की है। जब्त शराब की कीमत 31 लाख 62 हजार रुपये बताई जा रही है। पुलिस ने गिरोह के 2 सदस्यों को भी गिरफ्तार किया है। इसके अलावा विभाग ने इसमें शामिल एक अन्य आरोपी को भी गिरफ्तार किया है। फिलहाल पुलिस तीनों आरोपी के खिलाफ आबकारी एक्ट 34 के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

आबकारी विभाग के जिला प्रभारी अधिकारी ने बताया कि विभाग की टीम ने दो अलग-अलग कार्रवाई में कुल 549 शराब की पेटी जब्त की है। पहला मामला करपावण्ड थाना के बोरपदर का है। जहां रघुनाथ नाम का आरोपी अवैध रूप से शराब की तस्करी कर रहा था। सूचना मिलने पर उसे दबिश देकर पकड़ा गया और उसके पास से 10 पेटी शराब जब्त की गई।

दूसरे मामले में विभाग की टीम ने एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है। गुजरात के पासिंग ट्रक में शराब ले जा रहे एक ट्रक और एक कार को भी जब्त किया है। आबकारी अधिकारी ने बताया कि ये गिरोह ओडिशा के रास्ते होते हुए आसना के जंगलों से अरुणाचल प्रदेश शराब लेकर जा रहे थे। आरोपियों को जांच की भनक लग गई थी। इसके बाद आरोपियों ने जंगल में देर रात 3 बजे शराब की पेटी ट्रक से उतारकर छिपाने की कोशिश की। विभाग की टीम ने ट्रक के साथ सभी आरोपियों को धर दबोचा और उनके पास से कुल 539 शराब की पटी जब्त की। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने शराब की पेटी अरुणाचल प्रदेश में खपाने की बात कही है। आबकारी अधिकारी ने बताया कि दोनों ही आरोपी अतुल और रोहित पिछले डेढ़ साल से अवैध शराब की तस्करी को अंजाम दे रहे हैं। पिछले कई सालों से पुलिस दोनों की तलाश में जुटी हुई थी।

आबकारी अधिकारी ने बताया कि आरोपियों के पास से कुल 4 हजार 656 लीटर शराब जब्त की गई है। जब्त शराब की बाजार में कीमत 31 लाख 62 हजार रुपए है। आबकारी अधिकारी ने बताया कि दोनों ही आरोपियों के तार नागपुर से जुड़े हुए हैं। विभाग को मिली जानकारी के मुताबिक नागपुर से शराब की अवैध तस्करी बड़ी मात्रा में की जाती है। दोनों ही आरोपी नागपुर के रहने वाले हैं ऐसे में लगातार इनसे पूछताछ की जा रही है। विभाग ने इनसे इस गिरोह में सक्रिय अन्य तस्करों की भी जानकारी जुटाने की बात कही है।