छत्तीसगढ़: विदेश से लौटा दंपति कोरोना पॉजिटिव मिला, इस ज़िले में विदेश से 193 लोग लौटे हैं, सभी स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे के बीच बिलासपुर में विदेश से लौटा दंपती कोरोना पॉजिटिव मिला है। यह पिछले दिनों UAE (संयुक्त अरब अमीरात ) से वापस आया है। इधर, दो दिन के भीतर अमेरिका, जापान, फ्रांस, बांग्लादेश, स्वीडन, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और जर्मनी से 19 लोग बिलासपुर पहुंचे हैं। इस प्रकार जिले में विदेशों से आने वालों की संख्या यहां बढ़कर 193 हो गई। ये सभी 193 लोग स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं। सभी को होम क्वारैंटाइन में रहने की सलाह दी गई है।

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर स्वास्थ्य विभाग सजग है और विदेश से पहुंचने वालों को लगातार निगरानी की जा रही है। ऐसे लोगों की पहचान कर उनका RTPCR कराया जा रहा है। दरअसल, कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर केंद्र व राज्य सरकार ने भी अलर्ट जारी किया है। ओमिक्रॉन के दहशत के बीच विदेश से आने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

दो दिन पहले गोल बाजार क्षेत्र में रहने वाले पति-पत्नी UAE से लौटे हैं। दोनों का RTPCR टेस्ट कराया गया था। शनिवार को दोनों के रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इसकी जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम में हड़कंप मच गया। तत्काल उनका जीनोम सीक्वेंसिंग सैंपल लेकर जांच के लिए भुवनेश्वर भेजा गया है।

विदेश से लौटने वालों की RTPCR अनिवार्य कर दिया गया है। अब तक विदेश से आए पांच लोगों में ओमिक्रॉन के लक्षण मिले हैं। जिनमें से तीन के सैंपल लेकर पहले ही जांच के लिए भेजा गया था। जिसमें दो का रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि, दो नए मरीज के साथ ही तीन का रिपोर्ट आना बाकी है।

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि जिले में कोरोना का संक्रमण अभी काबू में है। लेकिन ओमिक्रॉन को लेकर चिंता है। यह वैरिएंट काफी तेजी से फैलता है। अफसर बताते हैं कि ओमिक्रॉन संक्रमित एक मरीज 300 लोगों को संक्रमित कर सकता है। यही वजह है कि विदेश से आने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है।