छत्तीसगढ़: Sunday को भी खुले रहेंगे बैंक, इस वजह से कलेक्टर ने लिया ये फैसला

रायगढ़. Mahtari Vandan Yojana: छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षा योजना ‘महतारी वंदन योजना’ के तहत् सभी महिलाओं को लाभ दिलाने के लिए कलेक्टर ने बड़ी फैसला लिया हैं। दरअसल, महतारी वंदन योजना के तहत् महिलाओं का बैंक खाता आधार लिंक व डीबीटी सक्रिय करने के उद्देश्य कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के निर्देशन में रविवार 3 मार्च अवकाश के दिन भी जिले के सभी बैंक खुले रहेंगे। उक्त दिवस में जिले के सभी बैंक शाखाओं में केवल महतारी वंदन योजना अंतर्गत महिलाओं के बैंक खाते से आधार लिंक एवं डीबीटी सक्रिय कराये जाने का कार्य संपादित किया जाएगा।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि, छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षा योजना ‘महतारी वंदन योजना’ हैं। जिसका महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा क्रियान्वयन की कार्यवाही की जा रहा हैं। इस योजना के तहत् सभी पात्र महिलाएं (21 वर्ष से अधिक विवाहित महिला, तलाकशुदा महिला, परित्यक्ता महिला) को प्रतिमाह 1 हजार रुपए दिए जाएंगे। सरकार पात्र महिलाओं को पैसा उनके आधार लिंक खातें (आधार कार्ड से जुड़ा हुआ बैंक खाता नंबर) में डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया जाएगा हैं।

इस योजना के तहत् जिले में बैंक के माध्यम से बैंक खातों को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए 39 हजार का लक्ष्य हैं। जिसमें से जिले के अधिकांश महिलाओं का बैंक खाता आधार से लिंक नहीं हुआ हैं। उक्त कार्य को समय-सीमा में 5 मार्च तक पूर्ण किया जाना हैं। जिसके तहत् अवकाश दिवस में महिलाओं का बैंक खाता आधार लिंक व डीबीटी सक्रिय करने के निर्देश हैं। जिले के सभी ब्रांच को 3 मार्च रविवार को केवल महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन के लिए बैंक की कार्यालयीन व्यवस्था चालू रखने के लिए निर्देशित किया गया हैं।

इन्हें भी पढ़िए – Hostel Adhikshak Bharti 2024: छत्तीसगढ़ में छात्रावास अधीक्षक के 300 पदों पर भर्ती, जारी हुआ नोटिफिकेशन, जल्दी करें आवेदन!… यहां जानिए पूरी डिटेल

महतारी वंदन योजना महिलाओं को बनाएगी आर्थिक रूप से मजबूत

Mahtari Vandan Yojna: महतारी वंदन योजना हितग्राहियों की अंतिम सूची, इस लिस्ट में जिसका नाम उसे मिलेंगे 1 हजार रुपए!

LPG Price Hike: मार्च के पहले दिन एलपीजी उपभोक्ताओं को लगा झटका, सिलेंडर के दाम में हुई बढ़ोतरी, जानिए नया रेट