छत्तीसगढ़ : 10वीं की परीक्षा हो सकती है रद्द!.. ऐसे तैयार होगा रिजल्ट.. फैसला जल्द

रायपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तर्ज पर छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा भी 10वीं की परीक्षा को स्थगित किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम इस पर विचार कर रहे हैं। उनका मानना है कि कोरोना संक्रमण के चलते 10वीं के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया जाना ज्यादा सही रहेगा।

हालांकि, इस पर अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। लेकिन ऐसा होता है तो 10वीं के छात्रों का आंतरिक परीक्षा के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। वहीं, जो परीक्षार्थी आंतरिक मूल्यांकन से खुश नहीं होंगे, उनके लिए एक विशेष परीक्षा का प्रावधान किया जाएगा।

आपको बता दें कि प्रदेश में 10वीं में चार लाख 61 हजार और 12वीं दो लाख 86 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। इससे पहले छत्तीसगढ़ बोर्ड की परीक्षा 15 अप्रैल से होनी थी। लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से स्थितियां सामान्य होने तक परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है।

स्थितियां सामान्य होने पर बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षा के लिए नया टाइम टेबल जारी किया जाएगा। ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए।