मलबे से गड्ढो की मरम्मत…लेकिन असमंजस PWD को नहीं है जानकारी..!

[highlight color=”red”]अम्बिकापुर[/highlight]

अम्बिकापुर से प्रतापपुर जाने वाला खस्ताहाल मुख्य मार्ग वर्षो से गड्ढो मे तब्दील है। जिसकी मरम्मत की मांग को लेकर लोग कभी सडक रपर धान का रोपा लगाकर विरोध करते है तो कभी शिकायत और आवेदन देकर वार्डवासी पीडब्लूडी के रहमोकरम का इंतजार करते है लेकिन इस बार तो सडक मरम्मत का कार्य ही विवाद और दुर्घटनाओ का कारण बन रहा है,  क्योकि सडक की मरम्मत के लिए किसी भवन के डिस्मेंटल मटेरियल का उपयोग किया जा रहा है और सडक निर्माण ऐजेंसी का कहना है कि सडक की मरम्मत के लिए सडक पर मलवा कौन गिरवा रहा है विभाग के किसी अधिकारी को पता नही है।

शहर के प्रतापपुर चौक से प्रतापपुर की ओर जाने वाली सडक मे वन विभाग के कार्यालय के सामने तकरीबन एक किलोमीटर तक इस कदर खस्ताहाल है कि इंसान तो दूर उसमे जानवरो का चलना भी दूभर हो गया है। बरसात के दिनो मे इस सडक के गड्ढो मे पानी भर गया है और सडक के दोनो ओर कीचड की वजह से फिसलन की स्थिती निर्मित हो गई है। जिससे इस सडक पर रोजाना चार से पांच हादसे हो रहे है। ऐसे मे पिछले तीन दिनो से सडक मे गिरने वाले मलवे को लेकर लोग ये कयास लगाने लगे थे कि शायद इस सडक की मरम्मत या पुनर्निमाण का कार्य शुरु हो गया है। लेकिन जब सडक मे किसी निर्माण सामग्री की जगह डिस्मेंटल भवन समाग्री को डंप किया जाने लगा तो उस वार्ड मे रहने वाले लोगो के साथ राजगीर मरम्मत के इस तरीके को देखकर ना केवल हैरान रह गए, बल्कि खस्ताहाल सडक मे गिरे मलवे से रोजना होने वाले हादसो मे भी वृद्दि होने लगी है।

गौरतलब है कि अम्बिकापुर के रिंग रोड मे प्रतापपुर चौक से प्रतापपुर की ओर जाने वाले इस मार्ग मे दो निजी महाविद्यालय , वन विभाग के सीएफ, डीएफओ, एसडीओ के कार्यालय के साथ आरटीओ विभाग के कार्यालय और कई महत्वपूर्ण संस्थान स्थित है। फिर भी वर्षो से पडे खस्ताहाल सडक की मरम्मत कराने की जहमत ना ही लोक निर्माण विभाग ने उठाई और ना ही निगर निगम ने इस ओर ध्यान दिया। इतना खराब रोड की शुरुआत मे ही वार्ड पार्षद का निवास भी है। लेकिन उसके वाबजूद पिछले लगभग 5 वर्षो से शहर के अंदर स्थित ये सडक अपनी बदहाली पर आंसू बहा रही है औऱ लोग इस सडक पर चलते वक्त हमेशा किसी हादसो की आशंका से भयभीत रहते है।

[highlight color=”blue”]आर.के.गोयल , मुख्य अभियंता, लोक निर्माण विभाग , सरगुजा[/highlight]

प्रतापपुर रोड मे किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा किसी डिसमेंटल भवन का मलवा गिराया गया है। जिसकी जानकारी मुझे होने के बाद मैने खुद जाकर देखा है। इस विषय मे ईई अग्रवाल से जानकारी लिया तो नगर निगम भी उस मलवे को वंहा नही गिरवा रहा है। मै जल्द ही उस मलवे को सडक से हटवाने का कार्य करवाउंगा।