ब्रेकिंग न्यूज़ -पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री सिंहदेव ने रेडियो पर दी प्रदेश में उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी-

रायपुर ब्रेकिंग-. 6 सितम्बर 2020. पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने आज रेडियो पर राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी दी। आज शाम साढ़े सात बजे आकाशवाणी रायपुर से प्रसारित विशेष कार्यक्रम ‘हमर ग्रामसभा’ में उन्होंने प्रदेश के ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में मौजूद स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में विस्तार से बताया। सिंहदेव ने ‘हमर ग्रामसभा’ में बताया कि विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधा एवं डॉक्टर तैयार करने के लिए प्रदेश में अभी छह शासकीय मेडिकल कॉलेज संचालित हैं। कांकेर, महासमुंद और कोरबा में भी नए मेडिकल कॉलेज जल्द शुरू हो जाएंगे। मेडिकल कॉलेजों के साथ ही उप स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, सिविल और जिला अस्पतालों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। प्रदेश में प्रत्येक 250 लोगों के बीच एक मितानिन के जरिए भी लोगों को अत्यावश्यक दवाईयां सुलभ कराई जा रही हैं। गांवों और शहरों में तैनात करीब 70 हजार मितानिनें मलेरिया जांच के साथ ही लोगों को सेहत के प्रति जागरूक करने का काम भी लगातार कर रही हैं। इससे लोगों में जागरूकता बढ़ेगी साथ ही वो कोरोना वायरस को गंभीरता से लेंगे, और निर्देशों का पालन भी करेंगे।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने कार्यक्रम में बताया कि डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से बीपीएल श्रेणी के परिवारों को सालाना पांच लाख रूपए तक और एपीएल परिवारों को 50 हजार रूपए तक का इलाज मुहैया कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना से 14 गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए जरूरतमंदों को 20 लाख रूपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने ग्राम पंचायत एवं स्वास्थ्य विषय पर आधारित आज के रेडियो कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना, किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम, कुष्ठ रोग एवं क्षय रोग नियंत्रण, वेक्टर जनित रोग नियंत्रण, मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान, गैर संचारी रोग नियंत्रण तथा कृमि मुक्ति दिवस के आयोजनों के बारे में भी जानकारी दी।

उल्लेखनीय है कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री सिंहदेव ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान, निमोरा द्वारा तैयार विशेष रेडियो कार्यक्रम ‘हमर ग्रामसभा’ के माध्यम से हर सप्ताह विभाग से जुड़े। आकाशवाणी रायपुर से प्रसारित इस कार्यक्रम को प्रदेश में आकाशवाणी के सभी केंद्र एक साथ रिले करते हैं। बस्तर के श्रोताओं के लिए जगदलपुर केंद्र से कार्यक्रम का प्रसारण हल्बी और छत्तीसगढ़ी में किया गया। वहीं आकाशवाणी के अन्य केंद्रों से छत्तीसगढ़ी में इसका प्रसारण किया गया।