Breaking..”बलरामपुर” 12 दिन के नवजात शिशु को जन्म प्रमाण पत्र के साथ मिला स्थाई जाति प्रमाण पत्र..जिले में पहली बार दिया गया प्रमाण पत्र!..

बलरामपुर..[कृष्णमोहन कुमार]..छत्तीसगढ़ सरकार के मंशानुरूप आज कलेक्टर संजीव कुमार झा ने जिला अस्पताल पहुँचकर 12 दिन के नवजात शिशु का जाति प्रमाण पत्र उसके परिजनों को सौंपा.. इस दौरान सिविल सर्जन डॉ. आर.के.त्रिपाठी, कंसल्टेंट स्वास्ति शुक्ला, डॉ.एच. एस.मिश्रा समेत विभागीय अधिकारी -कर्मचारी मौजूद थे..

बता दे की छत्तीसगढ़ की सरकार एक के बाद एक जन कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है. और राज्य सरकार ने एक नई योजना अस्पताल में जन्म लेने वाले नवजात को स्थाई जाति प्रमाण पत्र देने की है. इस एक योजना के लागू होने से अस्पताल में पैदा होने वाले बच्चों को भविष्य में अपने जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा.और इस योजना की शुरुआत इसी माह छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नए अध्यक्ष और कोंडागांव क्षेत्र के विधायक मोहन मरकाम ने प्रवास के दौरान अस्पताल में तीन नवजात शिशुओ के परिजनों को शिशुओं के जन्म प्रमाण पत्र के साथ स्थाई जाति प्रमाण पत्र सौंपा था..

वही आज बलरामपुर कलेक्टर संजीव कुमार झा ने उक्त योजना की जिले में पहली बार शुरुआत की है..और जिला चिकित्सालय पहुँच कर अस्पताल में जन्मे 12 दिन के नवजात शिशु स्वर्ण गुप्ता का जन्म के साथ
स्थाई जाति प्रमाण पत्र ग्राम अधौरा निवासी उसकी माता श्रीमती मनीषा गुप्ता व उसके पिता संतोष गुप्ता को सौंपा है..इस दौरान कलेक्टर ने मौके पर मौजूद जनसमुदाय को शासन की महत्वाकांक्षी योजना “अस्पताल में जन्म लेने वाले शिशु को जन्म प्रमाण पत्र के साथ स्थाई जाति प्रमाण देने की योजना “के बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी..और लोगो से अपील की ..की वे संस्थागत प्रसव के प्रति समाज मे जागरूकता लाये..जिससे शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी.

बहरहाल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नवजात शिशु जाति प्रमाण पत्र वितरण योजना शुरू करने की घोषणा की थी..और अब उस योजना पर क्रियान्वयन भी शुरू हो गया है..और आने वाले दिनों इस योजना का लाभ लोगो को आसानी से मिल सकेगा..और संस्थागत प्रसव को बल मिल सकेगा..