Breaking: जब सचिव बने पंडित..और बजाई घण्टी..तब हुआ पूजा और मन गया तिहार!..

बलरामपुर..(कृष्णमोहन कुमार)..छत्तीसगढ़ के पारम्परिक त्योहार हरेली को आज प्रदेश सरकार के मंशानुरूप वृहद पैमाने पर मनाए जाने का निर्णय लिया गया था..और आज जिले के लडुवा में प्रदेश के तकनीकी शिक्षा ,उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने शिरकत की..वही प्रभारी मंत्री ने लडुवा में निर्मित गौठान का निरीक्षण किया..यही नही प्रभारी ने जिले के समस्त 6 विकासखंडों में निर्मित 28 गौठानो का लोकार्पण किया..
इस अवसर पर सबसे दिलचस्प बात यह रही कि..जिन सामूहिक गौठानो का लोकार्पण कर रहे थे..और जिन पारम्परिक कृषि यंत्रों का प्रभारी मंत्री को पूजा करवाया गया..वह पूजा पण्डित जी ने तो करवाई ..लेकिन वह पंडित जी कोई और नही बल्कि पंचायत सचिव थे…

IMG 20190801 140737

बता दे कि आज हरेली त्योहार का जिलास्तरीय आयोजन राजपुर विकासखण्ड के ग्राम लडुवा के नवापारा में किया ..इस कार्यक्रम में बतौर अथिति उच्च शिक्षा व तकनीकी शिक्षा मंत्री उमेश पटेल पहुँचे थे..इस दौरान सामरी विधायक चिंतामणि महाराज ,कलेक्टर संजीव कुमार झा..डीएफओ विवेकानंद झा,एसपी टीआर कोशिमा,जिला पंचायत के सीईओ हरीश एस..समेत क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि..व जिलास्तरीय अधिकारीगण तथा आमजन मौजूद थे..

IMG 20190801 140751

जिले के प्रभारी मंत्री उमेश पटेल ने सर्वप्रथम उपस्थित जन समुदाय को हरेली तिहार की बधाई दी.. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बचाने एवं भारत वर्ष में हरेली तिहार को पहचान मिले, इस मंशा से राज्य शासन द्वारा हरेली तिहार का आयोजन प्रदेश स्तर पर किया जा रहा है.. प्रभारी मंत्री ने बताया कि आगामी 02 अक्टूबर से समस्त राशनकार्ड धारियों को प्रति राशन कार्ड 35 किलो चावल मिलना शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य शासन के निर्णयानुसार अब जिला खनिज न्यास राशि का उपयोग पिछड़ा एवं प्रभावित क्षेत्रों में शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर किया जाएगा..उन्होंने कहा कि राज्य शासन के द्वारा किसानों से 25 सौ रूपये प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीदी की जा रही है, जिसकी राशि का भुगतान सीधे किसानों के खाते में की जा रही है। प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने उपस्थित जन समुदाय को बताया कि खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश में खिलाड़ियों को तैयार करने की विषेश योजना बनाई जा रही है एवं खिलाड़ियों को तैयार करने हेतु बड़ी राशि खर्च की जाएगी। जिससे वे उच्च स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में सम्मिलित होकर प्रदेश का नाम रोशन कर सके। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने राजपुर में अपर कलेक्टर लिंक कोर्ट खोलने की घोषणा की।

IMG 20190801 171552