मुख्यमंत्री की घोषणा के छठवें दिन से मिलने लगी बैंकिंग सेवाएं… महानदी के उदगम क्षेत्र में लोक सुराज की बड़ी उपलब्धि

महानदी के उदगम स्थल सिहावा में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की घोषणा के सिर्फ एक सप्ताह के भीतर ग्रामीणों को आज से बैंकिंग सुविधाएं मिलने लगी है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश व्यापी लोक सुराज अभियान के तहत मुख्यमंत्री छह दिन पहले सात मई को वहां अचानक पहुंचे थे। उन्होंने सिहावा में आयोजित समाधान शिविर में स्थानीय लोगों के अनुरोध पर सिहावा में बैंक की प्रारंभिक सेवाएं जल्द शुरू करने की घोषणा की थी और मुख्य सचिव विवेक ढांड को इसके लिए त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री ने कहा था कि लोगों को बैंक सेवाओं से जोड़ने के लिए फिलहाल वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी और बहुत जल्द वहां किसी राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखा भी शुरू की जाएगी।
राज्य सरकार के अधिकारियों ने तत्परता से पहल करते हुए मुख्यमंत्री की घोषणा के छठवें दिन वहां छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक की ओर से बिजनेस कॉरेस्पांडेंट नियुक्त कर दिया। यह ग्रामीण बैंक की माइक्रो एटीएम और ग्राहक सेवा केन्द्र के रूप में काम करेगा। सिहावा क्षेत्र के सर्वश्री अंजोर सिंह, चंद्रशेखर शांडिल्य, जनपद सदस्य श्रीमती प्रीति यदु, सरपंच श्रीमती उषा देवी नाग, पंच किशन नाग और अन्य कई ग्रामीणों ने बैंकिंग सुविधा शुरू होने पर इसे अपने लिए और अपने क्षेत्र के हजारों लोगों के लिए लोक सुराज अभियान की एक बड़ी उपलब्धि बताया। ग्रामीणों ने इसके लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। स्थानीय निवासी अंजोर सिंह का कहना था कि ग्राम पंचायत मुख्यालय सिहावा इस इलाके में व्यापार-व्यवसाय के प्रमुख केन्द्र के रूप में तेजी से उभर रहा है। राईस मिल, पोल्ट्री फार्म सहित विभिन्न विभागों के अनेक स्थानीय कार्यालय यहां संचालित हो रहे हैं। इसे देखते हुए बैंक सुविधा की जरूरत यहां लम्बे समय से महसूस की जा रही थी।
ग्रामीणों ने बताया कि राष्ट्रीयकृत बैंक सिहावा से दस किलोमीटर दूर विकासखण्ड मुख्यालय नगरी में है, जहां काफी भीड़ रहती है। सिहावा के लोगों को उस बैंक शाखा में जाने पर सुबह से दोपहर या शाम तक लाईन में इंतजार करना पड़ता था, लेकिन अब सिहावा में ग्रामीण बैंक का माइक्रो एटीएम और ग्राहक सेवा केन्द्र शुरू हो जाने पर हम लोगों को काफी राहत मिलेगी। सिहावा में बैंक सुविधा शुरू हो जाने पर आस-पास के ग्राम पाईकभाठा, सोनागर, पंडरीपानी, सेमरा, बिरगुड़ी, टांगापानी, चर्रा और सिरसिदा सहित लगभग 24 गांवों की 25 हजार की आबादी को इसका लाभ मिलेगा। सरपंच श्रीमती उषादेवी नाग ने कहा-इससे अब हमारे क्षेत्र के ग्रामीणों में बचत की प्रवृत्ति को प्रोत्साहन मिलेगा और इलाके में बैंक सेवाओं के जरिए आर्थिक विकास के नये दौर की शुरूआत होगी। धमतरी जिले के कलेक्टर डॉ. सी.आर. प्रसन्ना ने आज सिहावा में छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक के ग्राहक सेवा केन्द्र (बिजनेस कॉरेस्पांडेंट) तथा माइक्रो एटीएम का शुभारंभ किया। लीड बैंक मैनेजर अमित रंजन ने बताया कि सिहावा में बैंक शाखा स्थापित करने के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से प्रयास किए जा रहे हैं।