सरगुजा: ब्लॉक स्तरीय अंगना में शिक्षा कार्यक्रम सम्पन्न!

उदयपुर/क्रांति रावत। ब्लाक में शासकीय प्राथमिक शाला पतरापारा  (उदयपुर) के प्रांगण में ब्लॉक स्तरीय अंगना में शिक्षा का कार्यक्रम रखा गया है। जिसका उद्देश्य छोटे बच्चों को घर की उनकी माताओं द्वारा खेल-खेल में सीखने के अवसर प्रदान करना है। कार्यक्रम की शुरुआत विकास खंड शिक्षा अधिकारी संजीव कुमार तिवारी, बीआरसी उषा किरण बखला, मास्टर ट्रेनर सविता सिंह तथा ए.फ.तिर्की मैडम,  दुर्गेश सोनी द्वारा संकुल के  शिक्षिकाओं तथा माताओं की उपस्थिति में प्रारंभ हुआ।

मास्टर ट्रेनरो द्वारा बतया गया कि, इस कार्यक्रम का उद्देश्य, इसकी जरूरत और इसको संचालन कैसे किया जाना है। घर में उपलब्ध सामग्रियों तथा अन्य वस्तुओं के द्वारा विभिन्न गतिविधि करा कर बच्चों को जोड़ना, घटाना, छोटा-बड़ा की पहचान, रंगों की पहचान, सजीव तथा निर्जीव आदि को आसानी से समझाया जा सकता है। बीआरसी द्वारा बताया गया कि, अंगना में शिक्षा कार्यक्रम से कक्षा 1, 2, 3 तक के बच्चों पर ध्यान केंद्रित करती है तथा अध्ययनरत बच्चों को लक्ष्य पर उनमें न्यूनतम उपलब्धता को प्राप्त कर सके एवं वह अपनी दक्षताओं को प्राप्त कर सकें।

इस संबंध में विस्तार से चर्चा की गई अंत में बीआरसी द्वारा प्रशिक्षण को शाला स्तर पर किस प्रकार से प्रभावी बनाएं जा सके एवं कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन, पालको तक कैसे पहुंचाया जा सके इस पर जोर दिया गया। साथ ही उन्होंने कार्यक्रम के सफलता की कामना की एवं सभी प्रशिक्षणार्थियों व मास्टर ट्रेनर को प्रभावी प्रशिक्षण के लिए धन्यवाद ज्ञापित की एवं प्रशिक्षण के लाभ को अंतिम छोर तक पहुचाने पर जोर दिया। इस कार्यक्रम में उदयपुर ब्लाक के कार्यक्रम पंजीयक एकनाथ कुजूर, धर्मजीत सिंह तथा अन्य शिक्षक/शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।