अम्बिकापुर: स्वच्छता के लिए शपथ, श्रमदान औऱ वार्ड कॉम्पटीशन… अब इस कार्यक्रम के तहत अस्पताल की स्वच्छता औऱ सुविधा बढाने के लिए किया जाएगा प्रयास

अम्बिकापुर। मेडिकल कॉलेज अस्पताल को स्वच्छ, सुंदर और सुविधायुक्त बनाने के लिए अस्पताल प्रबंधन ने एक योजना बनाई है। इस योजना के तहत वार्ड की स्वच्छता औऱ सुविधा को बढाने की कवायद आज शपथ के साथ जारी कर दी गई है। प्रबंधन के साथ नर्सिंग और सफाई कर्मचारियो ने शपथ लेकर अस्पताल को स्वच्छ बनाने की शपथ ली है। जिसके बाद अब हर वार्ड कंपटीशन और और श्रमदान का कार्यक्रम तय किया गया है।

मेडिकल कॉलेज अस्पताल की स्वच्छता बढाने और मरीजो को गुणवत्तायुक्त सुविधाए देने के उद्देश्य से अस्पताल अधीक्षक लखन सिंह की मौजूदगी में तीन सूत्रीय कार्यक्रम बनाया गया है। इस क्रम मे सबसे पहले सफाई कर्मचारियो और नर्सिग स्टाफ के साथ अस्पताल अधीक्षक लखन सिंह, अस्पताल सलाहकार प्रियंका कुरील, सहायक नर्सिंग अधिक्षिका डी राज, मेट्रन सिस्टर, डायटीशियन, छोटेलाल शर्मा, प्रिया परिडा और वार्ड की इंचार्ज सिस्टरों ने अस्पताल को स्वच्छ ऱखने के लिए शपथ ली।

शपथ के इस कार्यक्रम के बाद अस्पताल में हर महीने वार्ड कंपटीशन रखा जाएगा। जिसके लिए 10 बिंदु तैयार किए गए हैं। इन बिंदुओ के आधार पर अस्पताल प्रबंधन महीने मे अंत मे वार्ड का निरीक्षण करेगा और प्रथम आने वाले वार्ड के कर्मचारियो के साथ वार्ड की फोटो अस्पताल के मुख्य पटल पर चस्पा की जाएगी। इसके साथ ही पूरे महीने भर पूरे अस्पताल मे सबसे बेहतर काम करने वाले किसी भी वर्ग के कर्मचारी को स्टार आफ मंथ से नवाजा जाएगा। जिसकी फोटो भी अस्पताल के मुख्य सूचना पटल पर चस्पा की जाएगी।

इस कंपटीशन के अलावा तय कार्यक्रम मे श्रमदान का कार्यक्रम भी तैयार किया गया है। इस श्रमदान के कार्यक्रम मे अस्पताल अधीक्षक के साथ पूरा प्रबंधन, अस्पताल प्रबंधन और मरीजों के परिजनो के साथ मिलकर, एक दिन मे किसी दो वार्ड मे सुबह की साफ सफाई की जिम्मा लेगा और इस श्रमदान मे वार्ड की साफ सफाई से लेकर बेड मेकिंग, डस्टबीन के रख रखाव जैसी तमाम स्वच्छता संबधी गतिविधियो मे हाथ बटाएगा।