Ambikapur: सरगुजा के सभी स्वामी आत्मानंद स्कूलों में एडमिशन शुरू, 5 मई तक डायरेक्ट इस Link से कर सकेंगे आवेदन,

Admission in Swami Atmanand Schools: छत्तीसगढ़ के सभी अंग्रेजी एवं हिंदी माध्यम के स्वामी आत्मानंद स्कूलों में कक्षा पहली के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई हैं। जिला शिक्षा अधिकारी अशोक सिन्हा ने बताया कि, सरगुजा जिले के सभी स्वामी आत्मानंद स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं। जो 05 मई 2024 तक चलेगा। इसके लिए जिले में संचालित सभी स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी एवं हिंदी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किए जा सकते हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी आगे बताया कि, एक छात्र एक ही स्कूल के लिए आवेदन कर सकता हैं। निर्धारित रिक्त सीटों में से 50 फ़ीसदी सीट लड़कियों के लिए आरक्षित हैं। आवेदन सीधे स्कूल में जाकर ऑफलाइन माध्यम से या स्वामी आत्मानंद स्कूल के पोर्टल पर ऑनलाइन भी किया जा सकता हैं। रिक्त सीटों से अधिक आवेदन प्राप्त होने की स्थिति में विद्यार्थियों का चयन लाटरी पद्धति से 05 मई से 10 मई के मध्य जिले द्वारा बनाई गई समिति के द्वारा की जाएगी। प्रत्येक कक्षा में रिक्त सीट में से 50% पर छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। छात्राओं के पर्याप्त संख्या नहीं होने की स्थिति में ही छात्रों से सीट भरी जाएगी। कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों को नियम अनुरूप विशेष प्राथमिकता से प्रवेश दिया जाएगा। बीपीएल एवं आर्थिक रूप से कमजोर पालकों के बच्चों को कुल रिक्त सीट के 25% सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा, जिस हेतु पालकों को सक्षम अधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

गौरतलब हैं कि, कक्षा पहली के लिए 31 मई 2024 की स्थिति में 5 वर्ष 6 माह से 6 वर्ष 6 माह के बीच में विद्यार्थी की उम्र होना चाहिए। मतलब की कक्षा पहली के लिए विद्यार्थी की जन्म तिथि 1 दिसंबर 2017 से 30 नवंबर 2018 के बीच होना चाहिए। ऑफलाइन मोड में आवेदन करने के लिए प्रवेश आवेदन फार्म संस्था में स्वयं उपस्थित होकर प्राप्त किया जा सकते हैं। वहीं, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://cgschool.in/Saems/Student Admission/StudentAdmission.aspx1 पर जाकर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़िए – राशनकार्ड धारी के लिए काम की खबर: अब राशन में नहीं होगी कटौती, इस खास तकनीक से बना मशीन से जुड़ेंगे राशन दुकान

CG 10th & 12th Result: 10वीं-12वीं के नतीजे कब आएगी, जानिए रिजल्ट से जुड़ी जानकारी!

विचाराधीन बंदी की मौत… मेडिकल हिस्ट्री जुटाने में लगा स्वास्थ्य विभाग.. PM की होगी वीडियोग्राफी!..

स्टूडेंट्स के लिए काम की खबर, डॉक्टर बनने का सपना होगा पूरा, 112 नए मेडिकल कॉलेज खुलने के लिए मिली मंजूरी