ABVP ने शिक्षा सुविधाओं के विस्तार के लिए कलेक्टर से की मांग

अखिल भारतीय विद्द्यार्थी परिषद् बलरामपुर ने शिक्षा के क्षेत्र में सुविधाओं के विस्तार के लिए ज्ञापन सौंप कर मांग की है… उच्च षिक्षा में व्याप्त समस्याओं एंव शैक्षणिक संस्थाओं की सुविधाओं में व्यापक बदलाव की मांग को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रतिनीधी मण्डल ने जिला संयोजक अष्विनी गुप्ता के नेतृत्व में मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।

कलेक्टर अवनीश शरण ने अभाविप की मांग को गम्भीरता से सुना व जिले के सभी महाविद्यालय में जल्द से जल्द पीने की पानी, वाई-फाई, महाविद्यालय के जमीन विवाद को सुलझाने व छात्रों के आवागमन की सुविधा हेतु जल्द ही सिटी बस सुविधा उपलब्ध कराने, साथ ही अन्य समस्याओं और मांगो को उच्च षिक्षा विभाग को अवगत कराने की बात की है।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में अपने मांग पत्र में उल्लेख किया है कि छत्तीसगढ़ की स्थापना के लगभग 16वर्ष में प्रदेष के अन्य जिलों में मेडिकल, कृषि व तकनिकी । मेडिकल कृषि व तकनिकी महाविद्यालय की स्थापना की गई, जिसके लिये अभाविप प्रदेष सरकार का धन्यवाद ज्ञापित करती है किन्तु बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के साथ हो रहा भेद-भाव समझ से परे है, अनुसूचित जन जाति बहुल्य जिला होने के बावजुद उच्च षिक्षा काफी पिछे है, जिले उच्च षिक्षा में अध्ययनरत छात्रों के लिये एक भी छात्रावास नहीं है, जल्द-जल्द छात्रावास की स्थापना कि जाने, जिले में कृर्षि, तकनिकी, मेडिकल, फार्मेसी, नर्सींग आदि महाविद्यालयों की स्थापना, जिले में स्थापित सभी महाविद्यालयों में प्राध्यपकों की नियुक्ति किये जाने, कई वर्षो से संचालित शा0 नवीन महाविद्यालय बलरामपुर, रामचन्द्रपुर, सनावल, शा0 पाॅलेटेक्निक महाविद्यालय रामानुजगंज के नाम करण करने, जिले के एक मात्र स्नातक महाविद्यालय शा0 लरंगसाय अग्रणी स्नातकोत्तर महाविद्यालय रामानुजगंज में एम काॅम, एम.एस.सी. रसायन, गणित, एम.ए. अर्थषास्त्र, अंग्रेजी की कक्षायें प्रारंभ की जाने, पाॅलेटेक्नीक रामानुजगंज मंे मैक्नीकल व इलेक्ट्रीकल की कक्षाएॅ प्रारंभ की जाने महाविद्यालय की आधारभूत संरचना, प्रयोगषाला, ग्रन्थालय, केटिन, गल्स काॅमन रूम, साइकल स्टैण्ड की व्यवस्था सुदृढ़ की जाने, जल्द से जल्द शासन के द्वारा मिलने वाले लेपटाॅप-टेबलेट का वितरण की जाने के साथ-साथ शा0 नवीन महाविद्यालय बलरामपुर में स्नातकोत्तर की कक्षाएॅ प्रारंभ की जाने की मांग की। ज्ञात हो उक्त महाविद्यालय में स्नातकोत्तर कक्षांए प्रारंभ की घोषणा मुख्य मंत्री रमन सिंह के द्वारा जिले में प्रवास के दौरान की गई थी। ज्ञापन सौपने के दौरान सरगुजा विष्वविद्यालय सह सचिव आंकाक्षा पाण्डेय, अजय यादव, आषिष गुप्ता, नन्दकिषोर गुप्ता, मंजीत कष्यप उपस्थित थें।

अभाविप के जिला संयोजक अष्विनी गुप्ता ने बताया की पुर्व में माननीय मुख्यमंत्री, उच्च षिक्षा मंत्री, प्रभारी मंत्री जी को जिले में उच्च षिक्षा में व्याप्त समस्याओं से अवगत कराया गया है, किन्तु इस और किसी का ध्यान नही रहा। छात्रावासो के अमात में छात्र नियमित महाविद्यालय में नही आ पाते अगर आते भी तो यातायात की समस्या से बीच में कक्षांए छोड़ घर चले जाते है। फलस्वरूप छात्र चाह कर भी पढ़ाई नही कर पाते।