आदिवासी नेता हूँ आदिवासियों का हाल जानने आया हूँ : कांतीलाल भूरिया

एआईसीसी की टीम ने किया मैनपाट के प्रभावित गांवो का दौरा..

मुआवजा वितरण में गड़बड़ी के साथ कई अन्य समस्सयाये हुई उजागर..

आदिवासी कोई गाय बकरी नहीं है : भूरिया

अम्बिकापुर

सरगुजा के मैनपाट विकासखण्ड में पिछले दिनो डायरिया से हुई मौत का मामला छ्त्तीसगढ की राजनीति से देश के राजनैतिक गलियारो मे चर्चा का विषय बन ग़या है ! दरअसल छग के सरगुजा जिल के मैनपाट मे उल्टी-दस्त एवं बुखार से हुई मौत और मौत का कारण जानने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी नई दिल्ली द्वारा गठित 3 सदस्यीय  प्रतिनिधि मंडल ने मैनपाट के प्रभावित गांवो का दौरा किया ! दल मे पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद कांतिलाल भूरिया, पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीमती पनाबाका लक्ष्मी तथा झारखण्ड के पूर्व मंत्री आर.सी.त्रिपाठी ने गुरुवार को  मैनपाट क्षेत्र में प्रभावित इलाकों का दौरा किया !

एआईसीसी के तीन सदस्सीय दल छग विस नेता प्रतिपच्छ टी एस सिंहदेव ,स्थानिय कांग्रेस विधायक अमरजीत भगत और अन्य स्थानिय कांग्रेस नेताओ के साथ जिला मुख्यालय अम्बिकापुर से मैनपाट के कमलेश्वरपुर पंहुचा ! यंहा पंहुचने के बाद जांच दल के नेताओ ने सबसे पहले पैगा गांव मे प्रभावित परिवार से मुलाकात की ! यंहा पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री भूरिया ने उल्टी दस्त से मृत महिला रिझी मझवार के पति शिवा मझवार और परिवार के लोगो से मुलाकात की और मौत के साथ बिमारी की वजह जानने का प्रयास किया ! इस दौरान प्रतिनिधि मण्डल ने गांव मे पीने के पानी की व्यवस्था के साथ खाद्य प्रदार्थो की उपल्बधता की जानकारी ! लेकिन जांच दल के नेताओ ने यंहा पूछताछ के दौरान ये पाया मृतको को अब तक केवल  पांच हजार रूपए की ही आर्थिक मदद मिली है !
इसके बाद कांग्रेस का ये प्रतिनिधि मण्डल असगंवा गांव के लिए रवाना हुआ यंहा पर कांग्रेस जनो ने चौपाल लगाकर प्रभावितो लोगो से उनकी समस्याए जानी , तो यंहा पीने के पानी और मौत के बाद मुआवजा प्रकरणो मे लापरवाही और रोजगार गारंटी मे काम नही दे पाने जैसी शिकायत सामने आई ! जिसके बाद प्रतिनिधि मण्डल के लोगो ने मौके पर मौजूद सीतापुर  एसडीएम आर एन पाण्डेय , मैनपाट जनपद सीईओ एम के रघुवंशी से उचित मुआवजा और रोजगार गारण्टी के तहत काम ना मिलने के मामले की वजह पूंछी तो उपस्थित अधिकारियो ने कहा जिन लोगो का नाम बीपीएल सूची मे है उनको राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत वैसे एक परिवार को 20 हजार रूपए दिया जाता है ,लेकिन असगंवा गांव मे 2002 की बीपीएल सूची पर कोई गरीब नही है इसलिए केवल 5 हजार रूपए की सहायता राशि दे दी गई है ! इस बात को सुनकर श्री भूरिया ने कहा कि ये लोग आप को गरीब नजर नही आ रहे है क्या ,, आप लोग आदिवासियो को गाय बकरी समझ रहे है क्या ! जिसके बाद भूरिया ने कहा कि जिन जिन लोगो को मुआवजा नही मिला है उन लोगो का नाम नोट कर उनको तत्काल मृत्यु का मुआवजा दिया जाए ! इसके अलावा श्री भूरिया ने ढोढी और झरना से पानी पी रहे लोगो की समस्या को जल्द निपटारा करने प्रशासनिक अधिकारियो को फटकार भी लगाई ! यंहा पर प्रतिनिधिमण्डल के लोगो ने मृतको की रिपोर्ट भी तैयार की !

इसके बाद कांग्रेस जांच दल पंहुचविहीनता का दंश झेल रहे सुपलगा गांव पंहुचा यंहा भी दल के लोगो ने मौत और डायरिया की बिमारी की वजह जानने का प्रयास किया ! इस दौरान झारखंड पूर्व मंत्री और विधायक आर.सी.त्रिपाठी ने मीडिया से चर्चा के दौरान बताया कि इस दौरे के दौरान पता चला कि यंहा 30 से ज्यादा मौत उल्टी दस्त से हुई है और अविभाजित सरगुजा जिला मे इस सीजन मे 200 से ज्यादा मौत हो चुकी है ,जिसका जिम्मेदार पूरी तरह से प्रशासन और उसकी व्यवस्था है क्योकि जिन गांव का हमने दौरा कियै वंहा पीने के पानी का समस्या है लोग झरना और ढोढी का पानी पीकर बिमार हो रहे है और लोगो की मौत हो रही है ! वही श्री त्रिपाठी ने यह भी कहा की अम्बिकापुर मेडिकल कालेज का उदघाटन करने केन्द्रीय स्वास्थ मंत्री जे पी नड्डा और प्रदेश के स्वास्थ मंत्री अपने मुख्य मंत्री के साथ अम्बिकापुर तक आये थे लेकिन किसी ने भी मैनपाट जा कर प्राभावितो का हाल जानने की कोशिस नही है।

दौरे में किससे किससे की मुलाकात

एआईसीसी के प्रतिनिधि मण्डल के लोगो ने सबसे नमर्दापुर मे महिला बालकुमारी से मुलाकात की जिसने बताया कि उसका पति कन्हाई की मौत उल्टी दस्त से हो गई है लेकिन उसे अब तक सहायता राशि नही मिली है ! इसके बाद जांच दल का काफिला पैगा गांव पंहुचा यंहा पर सबसे पहले मृतका रिझि के परजनो से श्री भूरिया और कांग्रेस के लोगो ने मुलाकात की ! उसने बताया कि यहा पीने के पानी की व्यवस्था ठीक है ,लेकिन मौत वाली रात मृतका दाल खाकर सोई थी तभी सुबह के पहले ही दस्त से उसकी तबियत बिगडने लगी और और उसकी मौत हो गई ! इसके बाद सभी लोग पास के असगंवा गांव पंहुचे तो वंहा की चपाल मे असगंवा समेत आस पास के सैकडो लोग मौजूद थे , यंहा के आंगबाडी केन्द्र के सामने दल के लोगो ने चौपाल मे कई प्रभावित परिवार के लोगो से मुलाकात की ,इस दौरान गांव के सरपंच शिवकुमार ने बताया कि असगंवा मे आठ मौत हुई है जिसमे चार मौत उल्टी दस्त से हुई है जिसमे 38 वर्षीय मुनेश्वर , 35 वर्षीय तकदीर , 60 वर्षीय छट्टू , और 58 वर्षीय बिसई रामनाथ की मौत उल्टी दस्त से हुई है तो वही 4 की मौत अन्य बिमारिय से हुई है।

unnamed-1

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

चंद्राकर के बयान पर भड़के भूरिया

एआईसीसी के निर्देश पर मैनपाट क्षेत्र में प्रभावित इलाकों का दौरा करने आये पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद कांतिलाल भूरिया, पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीमती पनाबाका लक्ष्मी तथा झारखण्ड के पूर्व मंत्री आर.सी.त्रिपाठी के दौरे को लेकर कल प्रदेश के स्वास्थ मंत्री अजय चंद्राकर ने ये कहा था की भूरिया कोई एक्सपर्ट नहीं है जो मैनपाट में डायरिया प्रभावित क्षेत्र की जांच करेंगे,, स्वास्थ मंत्री के इस बयान को लेकर आज मैनपाट पहुचे श्री भूरिया ने कहा मै एक्सपर्ट तो नहीं लेकिन आदिवासियों का नेता हु और आदिवासी लोगो की बीमारी और मौत की वजह जानने आया हु और स्वास्थ मंत्री अजय चंद्राकर क्या बोलेंगे जो एक बार भी प्रभावित लोगो से मिलने तक नहीं आये।

इस खबर में देखिये वीडियो आखिर क्या कहा भूरिया ने 

https://fatafatnews.com/former-union-minister-bhuria-said-health-minister-of-chhattisgarh-broker-and-mafia-friends/