32 प्रत्याशियो को भाग्य का फैसला रविवार को.. मतगणना कल पालिटेक्निक मे..

अंबिकापुर

विधानसभा निर्वाचन 2013
सरगुजा जिले के 32 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज
सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना
अम्बिकापुर 07 दिसम्बर 2013/ सरगुजा जिले की तीनों विधानसभा के लिये डाले गये मतों की गणना का कार्य सोमवार 8 दिसम्बर की सुबह 8 बजे से मतगणना स्थल शासकीय पाँलिटेक्निक काँलेज अम्बिकापुर में होगा। जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र के कुल 32 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज हो जायेगा। जिला निर्वाचन कार्यालय ने मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है। लुण्ड्रा, अम्बिकापुर एवं सीतापुर विधानसभा की मतगणना शासकीय पाँलीटेक्निक काँलेज के प्रथम तल पर होगी। विधानसभा चुनाव में सर्वाधिक 13 प्रत्याशी अम्बिकापुर सीट से हैं। विधानसभा क्षेत्र लुण्ड्रा से 10 एवं सीतापुर से 9 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।
सरगुजा जिले के विधानसभा क्षेत्र 09 लुण्ड्रा (अनुसूचित जनजाति) से 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें बहुजन समाज पार्टी के श्री अनिल पैंकरा, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी  के श्री चक्रधारी सिंह, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के श्री चिन्तामणी महाराज, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माक्र्सवादी) के कामरेड रामलाल, भारतीय जनता पार्टी के श्री विजय बाबा, छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच के श्री सरजू खेस तथा निर्दलीय प्रत्याशी श्री कुंज बिहारी सिंह पैंकरा, श्री तरन सिंह पावले, श्री विजय राम एवं श्री सजल राम हैं।
विधानसभा क्षेत्र 10-अम्बिकापुर से 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें भारतीय जनता पार्टी के श्री अनुराग सिंहदेव, इण्डियन नेशनल कांगे्रस के श्री टी.एस. बाबा, बहुजन समाज पार्टी के श्री रामदास टोप्पो, भारतीय दलित कांग्रेस के श्री अनिल चन्ने, छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच के श्री प्रेमसाय पावले, शिव सेना पार्टी के श्री आर.के शुक्ला, गोडवाना गणतंत्र पाटी के श्री सेवाराम पोर्ते तथा निर्दलीय प्रत्याशी श्री अनुराग सिंहदेव, कु. गीता रवि, श्री जगदीश पाण्डे, मोहम्मद रफीक खलीफा, श्री राजकुमार सिंह एवं अधिवक्ता विजय तिवारी हैं।
विधानसभा क्षेत्र 11-सीतापुर से 9 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के श्री अमरजीत भगत, भारतीय जनता पार्टी के श्री राजाराम भगत, बहुजन समाज पार्टी के श्री रामसाय भगत तथा निर्दलीय प्रत्याशी श्री देवदत्त सिंह पैंकरा, बालमदिना एक्का, श्री राजकुमार एक्का (अमरजीत), श्री रामचन्द्र पैंकरा, श्री सुधन नागबंशी (खड़ादोरना)  एवं  श्री स्टीफन लकड़ा हैं।
News no 1385 (3)
मतगणना आज सुबह 8 बजे से
पाॅलीटेक्निक काँलेज भवन में होगी विधानसभावार मतगणना
अम्बिकापुर 07 दिसम्बर 2013/ सरगुजा जिले की तीनों विधानसभा के मतों की गणना अम्बिकापुर के शासकीय पाँलीटेक्निक काँलेज में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 8 दिसम्बर की प्रातः 8 बजे से शुरू होगी। पाॅलीटेक्निक काॅलेज में लुण्ड्रा, अम्बिकापुर एवं सीतापुर विधानसभा की मतगणना होगी। विधानसभा की मतगणना के लिये 14-14 टेबल लगाये गये है। हर एक टेबल पर गणना सुपरवाईजर, गणना सहायक और माईक्रो आब्र्जवर बैठेंगे। 7-7 टेबल पर एक-एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी होगा। इसके साथ ही डाक मतपत्रों की सबसे पहले गणना भी संबंधित कक्ष में होगी। इसके लिए पृथक से अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।
मतगणना स्थल में प्रवेश एवं पार्किंग के लिये व्यवस्थाएं निर्धारित कर दी गई हैं। अधिकारी, कर्मचारी गेट नम्बर 1 (मनेन्द्रगढ़ रोड स्थित आईटीआई गेट) से प्रवेश करेंगे। उम्मीदवार, मतगणना अभिकर्ता एवं प्रेस/मीडिया कर्मी गेट नम्बर 2 (पाँलीटेक्नीक काॅलेज के साईड गेट) से तथा चुनाव पर्यवेक्षक तथा वरिष्ठ अधिकारी गेट नम्बर 3 (पाँलीटेक्नीक काॅलेज के मुख्य गेट) से अंदर जाएंगे। अ पार्किंग व्यवस्था 3 स्थानों पर की गई है। पहला स्थान पाॅलीटेक्निक काॅलेज के दूसरे गेट के सामने रिंग रोड में पार्किंग की जा सकती है। दूसरे स्थान पर आई.टी.आई. के तरफ से आते समय मैदान में पार्किंग की जा सकती है और तीसरे स्थान पर सी.आर.पी.एफ. कैम्प के पास पार्किंग की व्यवस्था की गई है। मुख्य प्रवेश द्वार सहित मतगणना स्थल के भीतर डायवर्ट होने वाले स्थानों पर संकेतक लगे रहेंगे, जिससे निर्धारित स्थानों पर जाने में किसी तरह की कठिनाई न हो। मतगणना कक्ष में कोई मोबाईल लेकर नहीं जा सकेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर ने बताया कि मतगणना स्थल में निर्वाचन प्रेक्षकों के लिये 2 कमरे, जिला निर्वाचन अधिकारी का कमरा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी का कमरा, रिटर्निंग अधिकारियों के 2 कमरे, प्रेस एवं मीडिया के लिये मीडिया कक्ष, सुरक्षाबलों के लिये पृथक से कमरे होंगे। मतगणना के दिन मतगणना स्टाफ 8 दिसम्बर की सुबह 5ः30 बजे पहुंचेंगे। इसी दिन सुबह 5 बजे कम्प्यूटर से रेण्डमाईजेशन कर कर्मचारियों को विधानसभावार मतगणना टेबल आबंटित होगी। मतगणना एजेण्ट सुबह 7 बजे अपने निर्धारित विधानसभा के कमरों में पहुंचेंगे। मतगणना के दिन सुबह 7 बजे स्ट्रांग रूम को मतगणना अभिकर्ताओं के सामने खोला जायेगा। इस कार्य की वीडियोग्राफी भी होगी। मतगणना में विलम्ब न हो, इसलिये पहले चक्र की मतगणना शुरू होने के साथ ही दूसरे चक्र की मशीनें भी मतगणना कक्ष में लाई जाती रहेंगी। एक चक्र की मतगणना पूरी होने के बाद ही दूसरे चक्र के लिये रखी गई मशीनों को एक साथ खोला जायेगा। रिटर्निंग अधिकारियों के लिये दो कक्ष बनाये गये हैं। मतगणना कार्य के लिये 135 गणना सुपरवाईजर और इतने ही गणना सहायक, 160 माईक्रो आब्र्जवर, 2 सिलिंग प्रभारी, 8 सहायक सिलिंग प्रभारी, 4-4 विधानसभा के लिये 36-36 सिलिंग प्रभारी की ड्यूटी लगाई गई है। मतगणना कार्य के लिये रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की सहायता के लिये सहायक अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। साथ ही हर विधानसभा के लिये स्ट्रांग रूम प्रभारियों की नियुक्ति की गई है। मतगणना आंकड़ों के सारणीकरण के लिये अधिकारी एवं सहायक नियुक्त किये गये हैं। स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ई.व्ही.एम. मशीनों को लाने भृत्यों के साथ लाईन अधिकारियों की भी तैनाती की गई है।
कलेक्टर ने बताया कि मतगणना के चक्रवार परिणाम इंटरनेट पर आॅनलाईन लोड होंगे, जिसे ूूूण्बमवबीींजजपेहंतीण्दपबण्पद पर देखा जा सकता है। आम जनता को मतगणना की त्वरित जानकारी देने के उद्देश्य से पाॅलीटेक्निक काॅलेज के बाहर और महत्वपूर्ण स्थानों पर लाॅउडस्पीकर लगाये गये हैं।
विधानसभा निर्वाचन
मतगणना पूर्व रिहर्सल हुआ
अम्बिकापुर 07 दिसम्बर 2013/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर. प्रसन्ना की उपस्थिति में आज मतगणना स्थल शासकीय पाॅलीटेक्निक काॅलेज अम्बिकापुर में सुबह 8 बजे से विधानसभा चुनाव की मतगणना की पूर्व तैयारी हेतु रिहर्सल किया गया। तीनों विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आॅफिसर, सहायक रिटर्निंग आॅफिसर एवं गणना सहायक उपस्थित थे। गणना सहायकों को पूरी मतगणना प्रक्रिया की जानकारी से अवगत कराते हुए ई.व्ही.एम. की सीलिंग से लेकर काउन्टिंग तक का पूर्वाभ्यास कराया गया। मतगणना में नियुक्त कर्मचारियों को पूरी पारदर्शिता के साथ मतगणना सम्पन्न करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान मतगणना के समय आने वाली कठिनाइयों के संबंध में भी जानकारी दी गई। पूर्वाभ्यास में ई.व्ही.एम. से प्राप्त परिणाम को सुपरवाईजर को हस्ताक्षर कर ए.आर.ओ. टेबल तक पहुॅचाने तथा ए.आर.ओ. के हस्ताक्षर उपरान्त आर.ओ. टेबल पर पहुॅचाने की प्रक्रिया से भी अवगत कराया गया।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री आर. प्रसन्ना एवं पुलिस अधीक्षक श्री सुंदरराज पी. ने मतगणना स्थल का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, मीडिया कर्मी एवं कर्मचारियों के आने-जाने के लिए तैयार प्रवेश द्वार का अवलोकन भी किया गया तथा सफल कार्य निष्पादन के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। पुलिस अधीक्षक ने मतगणना स्थल पर तैनात सुरक्षा कर्मियों की जानकारी लेते हुए उन्हें पूर्ण जवाबदेही एवं गंभीरता से कार्य करने के दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान सीतापुर विधानसभा क्षेत्र की रिटर्निंग अधिकारी श्रीमती किरण कौशल, लुण्ड्रा विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी श्री निर्मल तिग्गा, सहायक कलेक्टर श्री अभिजीत सिंह एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।