धान खरीदी में नहीं लिए जा रहे है 500-1000 के नोट, कांग्रेस ने की शिकायत..!

कांग्रेस ने कलेक्टर से की शिकायत, ग्रामीणों को हो रही है असुविधा 

अम्बिकापुर

नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव के निर्देश पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष अजय अग्रवाल के मार्गदर्शन मंे कांग्रेस के एक प्रतिनिधि मंडल ने जिले के विभिन्न सहकारी बैंकों तथा धान खरीदी केन्द्रों का निरिक्षण कर वहां पर आमजनों को हो रही समस्या की जानकारी ली तथा उक्त समस्याओं से संबंधित ज्ञापन कलेक्टर सरगुजा को सौंपा।

कलेक्टर सरगुजा को सौंपे ज्ञापन में कहा गया है कि जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्या. अम्बिकापुर सहित जिले के समस्त सहकारी बैंकों में रिजर्व बैंक के 14 नवम्बर 2016 के आदेश का हवाला देते हुए 500 और 1000 रूपये के नोट नहीं लिये जा रहे हैं। जिससे किसान भाईयों को काफी असुविधा हो रही है। अधिकतम किसानों के बचत खाता सहित किसान क्रेडिट खाते भी यहां पर हैं, जिससे ऋण सहित अन्य योजना का लाभ किसान उठाते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतम कृषक वर्ग इन बैंकों से जुड़ा हुआ है, जिससे यहां पर 500 और 1000 रूपये के नोट नहीं लेने से काफी समस्या उत्पन्न हो रही है। चूंकि काफी संख्या में कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण भी दिया जाता है। अतः 500-1000 रूपये के नोट स्वीकार करने से काफी मात्रा में ऋण की राशि जमा हो जाती, किन्तु वर्तमान में ऐसे नोट स्वीकार नहीं करने से किसानों की दुविधा यह है कि जैसे ही अभी वे धान खरीदी केन्द्रों में अपना धान विक्रय करेंगे और उनकी राशि सहकारी बैंकों के खाते में आयेगी, वह ऋण के रूप में काट ली जायेगी, जिससे किसानों को आर्थिक, मानसिक एवं सामाजिक समस्या का सामना करना पड़ेगा। कांग्रेसजनों ने कहा है कि इस अव्यवहारिक निर्णय का वे विरोध करते हैं तथा कलेक्टर सरगुजा के माध्यम से सरकार से यह मांग करते हैं कि कृषकों के हित में उक्त फैसले पर पुनः विचार करे। उक्त मामले को लेकर जिलाध्यक्ष अजय अग्रवाल ने कलेक्टर सरगुजा से चर्चा करते हुए किसानों की समस्या से अवगत कराया तथा इस पर उचित कार्यवाही हेतु आग्रह किया।

वहीं दूसरी ओर धान खरीदी केन्द्रों में जब कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने दौरा कर निरिक्षण किया तो वहां भी काफी खामियां नज़र आयीं। बारदाना के वजन में काफी अंतर है, डीएमओ आॅफिस से प्राप्त जानकारी तथा खरीदी केन्द्रों में उपलब्ध बारदाना में अंतर निरिक्षण के दौरान मिला। बारदाना के वजन के बारे में समितियों में कोई भी सूचना उपलब्ध नहीं थी, वहीं दूसरी ओर धान खरीदी के पूर्व समितियों में संचालक मंडल की बैठक ही नहीं बुलायी गई है। समितियों में निरिक्षण पंजी तक उपलब्ध नहीं है। बारदाना स्टाॅक पंजी न तो समिति में उपलब्ध है और न ही धान खरीदी केन्द्रों में। कई स्थानों पर समितियों के द्वारा उचित मूल्य दुकान का भी संचालन किया जाता है, किन्तु रिजर्व बैंक के निर्देश के बाद अब ये समितियां उचित मूल्य दुकान में भी 500-1000 रूपये की नोट स्वीकार नहीं कर रही हैं, जिससे आमजनों एवं कृषकों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कांग्रेसजनों ने कलेक्टर सरगुजा से कहा है कि उक्त समस्याओं का जल्द निपटारा करने उचित पहल करें, जिससे की किसानों एवं ग्रामीण क्षेत्रों के आमजनों को असुविधा न हो। कांग्रेसजनों ने मामले की दस्तावेज समेत रिर्पोटिंग नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव को करते हुए उक्त मामले को विधानसभा में उठाते हुए किसानों एवं आमजनों के पक्ष में सरकार से उचित कार्यवाही की मांग की है। समितियों में जांच के दौरान जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता, आदित्येश्वर शरण सिंह देव, जिला कांग्रेस महामंत्राी राजीव अग्रवाल, कृपाशंकर गुप्ता, दिनेश अग्रवाल, मुनेश्वर राजवाड़े, शैलेन्द्र प्रताप सिंह, अजय सिंह, गोविंद शर्मा सहित काफी संख्या में कांग्रेसजन एवं स्थानीय निवासी उपस्थित थे।

कलेक्टर सरगुजा को ज्ञापन सौंपने के दौरान जिलाध्यक्ष अजय अग्रवाल, मिडिया सेल अध्यक्ष द्वितेन्द्र मिश्रा, ब्लाॅक अध्यक्ष हेमंत सिन्हा, जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता, अनिल सिंह कर्नल, इन्द्रजीत सिंह धंजल, मदन जायसवाल, वेद प्रकाश शर्मा वेदी, विनित जायसवाल, अजय सिंह, आलोक सिंह,  संजय राजवाड़े, पुरन टेकाम, विकास सिंह, शेख नसीमा, शकिला परवीन, जबी सिद्दीकी, हमिदा बानो सहित काफी संख्या मंे कांग्रेसजन उपस्थित थे।