परत दर परत खुलेगा चोरी के कबाड़ का राज.. पार्षद का पुत्र गिरफ्तार

  • अभी तक नहीं मिले दस्तावेंज,
  • कांग्रेसी पार्षद का पुत्र गिरफ्तार

अम्बिकापुर

बुधवार को नगर के हरसागर तालाब स्थित संभाग के सबसे बड़े कबाड़ व्यवसायी पर बड़ी कार्यवाही के बाद आज तक जब्त कबाड़ के कोई भी दस्तावेज कबाड़ी प्रस्तुत नहीं कर सका है। पुलिस ने कांगे्रस पार्षद के पुत्र को इस मामले में गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार मौके पर कुछ कटिंग वाहनों के नम्बर का आरटीओ के जरिए पता लगाया जा रहा है। माना जा रहा है कि कुछ वाहन चोरी की है। पुलिस का मानना है कि इस बड़ी कार्यवाही के बाद शहर से चोरी जा रहे कई वाहनों का संभवतः परद दर परद खुलासा भी हो सकता है।
नगर में लगातार वाहनों की चोरी में कबाड़ व्यवसायियों की संलिप्ता के मद्देनजर सीएसपी जितेन्द्र शुक्ला के नेतृत्व में पुलिस टीम ने नवागढ़ हरसागर तालाब स्थित फारूक इदरिसी के कबाड़ दुकान में छापा मार कार्यवाही की थी। कांग्रेसी पार्षद फारूक के अनुसार उसके द्वारा उक्त गोदाम NEWS 3 Bकिराया नामा में अपने पुत्र बाबर को दिया था। मौके पर पुलिस में कई बड़े ट्रक के इंजन, पिकअप, जेसीबी मशीन, क्रेन, ट्रकों की बाॅडी, चेचिस, टाटा सूमो, स्कूटी का काटा गया एक हिस्सा क्रेन का टुकड़ा, पट्टा, ड्रम, लोहे का गाटर, एंगल, डोजर का टोलर 27 नग गैस सिलेण्डर, पुराना जेसीबी, एक बाड़ी कटी हुई, ट्रक का चक्का का डीस, मारूती चक्का का डिस नया दो नग, सायकल फ्रेम, टीना, रद्दी टुकड़ा, प्रेस मशीन, ट्रक की टंकी, कनवेटर बेल्ट, स्टील बर्तन 10 बोटा, स्कूटी सीजी 15 सीबी 128 का कटा हुआ, विद्युत ट्रांसफार्मर, पुराना टायर, मोबील ड्रम 100 नग, छड़ के टुकड़े, लोहे का पाईप, जाली,लोहे का चादर 10 नग, एक्सल, झुला, ट्रक शापट, गेयर बक्स ट्रक का व अन्य कबाड़ मिला और अन्य बड़ी वाहनों के पार्टर्स जब्त किये थे। इसके अलावा बड़ी-बड़ी मशीनों के पाट्र्स जो कि एसईसीएल के थे उसे कबाड़ व्यवसायी के आक्सन के लिए जाने की बात कहीं। परंतु किसी भी सामानों के उचित दस्तावेज नहीं मिल सके है। और तो और वाहनों को काटने की अनुमति भी नहीं ली गई थी। जब्त वाहनों की बाॅड़ी व नम्बरों के आधार पर चोरी की शंका को लेकर जांच की जा रही है। खैर संभाग के इस सबसे बड़े कबाड़ व्यवसायी के गोदाम में पूर्व में एक दो बार पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने दबिस दी थी, परंतु कुछ दिन बाद ही गोदाम भी खुल गया और काम पुनः जस की तस। ऐसा नहीं है कि पुलिस के किसी भी कर्मचारीयों को उक्त कबाड़ व्यवसाय की हकीकत की जानकारी नही है। लम्बे समय से चोरी के वाहनों को काटने का खेल इसी शहर में चलता आया है। परंतु पुलिस के छोटी मोटी कार्यवाही कर अपने कत्वयों की इतिश्री करते आ रही है। देर से ही सही सीएसपी श्री शुक्ला के नेत्त्व में एक बड़ी कार्यवाही की गई और कबाड़ संचालक के नाम पर एक गिरफ्तार भी कर लिया। देखना यह है कि आगे चोरी के वाहनों के संबंध में और क्या खुलासा हो सकेगा, और यह कार्यवाही कितने आगे चल जा सकेगी।
एक हप्ते पहले 10 ट्रक कबाड़ बेचा
गोदाम में ताला लगाकर अंदर आखिर किस प्रकार का काम किया जाता रहा है यह तो प्रथम दृष्टया में पुलिस अधिकारियों के सामने आ गया। एक हप्ते पहले उक्त कबाड़ संचालक द्वारा 10 ट्रक कबाड़ रायगढ़की ओर भेजा जा चुका है। बावजूद इसके इतने भारी संख्या में बगैर दस्तावेज का कबाड़ का गोदाम में मिलना कई प्रश्नों को न सिर्फ जन्म देता है बल्कि कबाड़ की आड़ में चल रहे काले कारनामों को भी उजागर करता है।

होगी जमीन की जांच
पार्षद फारूक का जिस जमीन पर गोदाम बना है, राजस्व अमले द्वारा उसका रिकार्ड भी खंगाला जा रहा है। राजस्व अमले के अनुसार गोदाम का काफी कड़ा हिस्सा आदिवासी के नाम पर है। नायब तहसीलदार ने बताया कि भूमि से संबंधित रिकार्ड को खंगाला जायेगा और इस संबंध में उचित कार्यवाही की जायेगी।