उप्र ,मप्र में चोरी की घटना करने वाले आरोपी अम्बिकापुर में गिरफ्तार

अन्तर्राजीय चोर गिरोह के तीन चोर गिरफ्तार

नगर में दो दुकानों का शटर उठाकर दिया था चोरी को अंजाम

मास्टर माईड नहीं आया सरगुजा 

अम्बिकापुर 18 दिसम्बर

नगर के बीचो बीच योजना बद्ध तरीके से दो दुकानों का शटर उठाकर शातिराना अंदाज में चोरी करने वाले अन्र्राजीय चोर गिरोह को क्राइम ब्रांच पुलिस टीम ने पुराना बस स्टैण्ड स्थित माया लाँज से गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में तीनों आरोपियों ने चोरी की घटना को अंजाम देने की बात स्वीकार की है। पकडे गए आरोपी उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के रहने वाले है। लगातार सात शहरों में चोरी करने के बाद आरोपियों ने अम्बिकापुर के दो दुकानों को निशाना बनाया था। इनके पास से चोरी गई रकम , भारी मात्रा में सिक्के व औजार जप्त किये गए है। आज मामले का खुलासा करते हुए पुलिस अधीक्षक आर.एस. नायक ने बताया कि 17 दिसम्बर को तडके 5 बजे नगर के देवीगंज रोड़ स्थित टुटेजा मेडिकल एवं राम मंदिर के सामने स्थित कृष्णा इंटरप्राइजेज में अज्ञात चोरों ने शटर तोड़कर चोरी की घटना को अंजाम दिया था । नगर के मध्य शटर तोडे़ जाने की घटना से आमजन में सनसनी फैल गई थी । दोनों मामलों की रिपोर्ट दर्ज कर आरोपियों की तलास की जा रही थी ।

पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर एडिशनल एसपी वेदव्रत सिरमौर के मार्गदर्शन में क्राइम ब्रांच की टीम टुटेजा मेडिकल से उपलब्ध सीसी टीव्ही फुटेज की मदद से आरोपियों का पता तलास कर रही थी । एसपी के निर्देश पर कल क्रांइम ब्रांच ने नगर की होटल , ढाबों सहित लाॅज की गहन चैकिंग की । इस दौरान पुराना बस स्टैण्ड स्थित माया लाँज से उत्तर प्रदेश जिला मेरठ थाना किठोर शाहजाहमाल निवासी 23 वर्षीय सलमान खान पिता शौकिन मोहम्मद , वहीं के जान मोहम्मद पिता शेर मोहम्मद 22 वर्ष सहित जिला अमरोहा थाना डिडौली निवासी बिलाल मोहम्मद पिता बुद्ध मोहम्मद उम्र 20 वर्ष को संदिग्ध हालत में गिरफ्तार किया गया है। तीनों लाँज में शराब का सेवन करते पकडे गए थे । सीसी टीव्ही फुटेज से मिलान करने पर सलमान खान का चेहरा पहचान में आ गया । आरोपियों ने नगर में चोरी की घटना कारित करना स्वीकार किया है। क्राइंम ब्रांच की टीम में प्रभारी भुपेश सिंह , विनय सिंह , रामअवध सिंह , भोजराज पासवान ,उपेन्द्र सिंह , राकेश शर्मा , विरेन्द्र पैकरा , विकास सिंह , दशरथ राजवाडे़ , बृजेश राय , अमित विश्वकर्मा , सक्रिय रहे ।

13 दिनों में 15 वारदात
पकडे गए आरोपी 4 दिसम्बर को घर से निकले थे । इसके बाद उन लोगों ने ललितपुर में तीन दुकानों , टीकमगढ़ में दो दुकानों , पन्ना में एक दुकान , उमरिया में दो दुकानों , शहडोल में एक , अनुपपुर में एक व कटनी में तीन दुकानों में चोरी कर 16 दिसम्बर को ट्रेन से अम्बिकापुर पंहुचे थे। उसी दिन माया लाँज में अपने को कपडे का व्यापारी बताकर ओरिजनल आईडी देकर ठहरे थे । पुलिस अधीक्षक के अनुसार उन लोगों ने मुसाफिरी दर्ज नही करवाई थी। 16 दिसम्बर को ही आरोपियों ने शहर में रेकी कर दूसरे दिन चोरी की घटना को अंजाम दिया था । पकडे गए तीन लोगों में सलमान उनका गुरू था । सलमान का कहना है कि उन सबका मास्टर माइंड राशिद है। जिसकी पत्नी हैदराबाद की है। हैदराबाद , चेन्नई, भोपाल सहित अन्य शहरों में चोरी की कई वारदात कर चुके राशिद के टीम में इन तीनों के अलावा पांच अन्य लोग थे । शहडोल में वारदात करने के बाद वे सभी वहां से अपनी शिफ्ट गाड़ी में कहीं और निकल गए और ये तीन और पैसे के लिए अम्बिकापुर पंहुचे थे ।

शटर खोलने में माहिर सलमान
पकडे गए सलमान ने बताया कि कई वर्षो से वह चोरी की घटना को अंजाम देते आ रहा है। घरों को छोड़कर वे लोग शटर वाले दुकानों को निशाना बनाते आ रहे है । बिना सेंटर लाँक वाले शटर को हाथ से ही उठाने में माहिर सलमान ने यह बताया कि वह आज तक पकड़ा नहीं गया था ।