सूरजपुर मे नही अम्बिकापुर मे होगा रेल्वे स्टेशन औऱ कृषि महाविद्यालय

मनरेगा के मजदूरो को स्टेनलेस स्टील का टिफिन देने की घोषणा

पत्रकार वार्ता मे सीएम ने की कई अहम घोषणाएं

अम्बिकापुर

अम्बिकापुर मुख्यमंत्री डाँ रमन सिंह ने स्थानिय जिला पंचायत मे अधिकारियो की समीक्षा बैठक लेने के बाद शाम 6.30 बजे प्रेस को संबोधित किया। प्रेस को संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री ने लोक सुराज के महत्व को बताते हुए उन्होने अपने औचक दौरे का अनुभव पत्रकारो से साझा किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने समूचे प्रदेश के लिए एक बडी घोषणा करते हुए प्रदेश भर मे मनरेगा की मजदूरी करने वालो को स्टेनलेस स्टील का टिफिन देने की घोषणा की । साथ ही सूरजपुर जिले के दूरस्थ औऱ मध्यप्रदेश की सीमा से लगे चांदनी बिहारपुर को उप तहसील का दर्जा दिए जाने की भी घोषणा की है। इसके अलाव तमाम योजनाओ का जिक्र औऱ बेहतर ढंग से क्रियान्वयन की बात करने के बाद मुख्यमंत्री ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मे मौजूद पत्रकारो के सवाल का जवाब दिया।

मनरेगा के मजदूरो को स्टेनलेस स्टील का टिफिन

मुख्यमंत्री ने लोकसुराज अभियान के दौरान मुख्यमंत्री पिछले दो दिनो से पेण्ड्रा ,कोरिया, सूरजपुर ,बलरामपुर औऱ सरगुजा जिले के दो तीन गांवो का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री बलरामपुर जिले के कभी घोर नक्सल प्रभावित जोकापाट और सूरजपुर के चांदनी बिहारपुर के साथ पेण्ड्रा के गौरेला ब्लाक के गौरखेडा गांव पंहुचे थे। जहां उन्होने ग्रामीणो औऱ रहन सहन और जीवन यापन के तरीके को बारीकी से समझने की कोशिश की। यहां पर सीएम ने मजदूर महिलाओ के हाथ से बना अमरु चटनी, चावल , गुड औऱ तेंदू का सेवन किया। इसी दौरान मुख्यमंत्री को संवेदशीलता फिर दिखाई दी और मुख्यमंत्री ने ये निर्णय लिया कि अब मनरेगा के नियमित मजदूरो के लिए एक योजना बनाकर उनको स्टेनलेस स्टील का टिफिन दिया जाएगा। जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री ने शुक्रवार की शाम प्रेस कांफ्रेस मे की।

 रेलवे स्टेशन और कृषि महाविद्यालय के लिए नोटिफिकेशन

इस दौरान अम्बिकापुर के रेलवे स्टेशन और कृषि महाविद्यालय के सूरजपुर जिले मे होने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने बगल मे बैठे मुख्य सचिव से इसके निराकरण के बारे पूछा तो मुख्य सचिव ने कहा कि जनप्रतिनिधियो की सहमति जरुरी है , लेकिन इतने मे पहले सीएम श्री सिंह और बगल मे बैठे सरगुजा कलेक्टर ने कहा कि दोनो क्षेत्र के विधायको की सहमति है , इस पर मुख्य सचिव विवेक ढांड ने कहा तो फिर दिक्कत नही है । जिसके बाद सीएम ने मुख्य सचिव को इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करने के लिए कहा । मतलब अब साफ है कि सूरजपुर जिले बनने के बाद अम्बिकापुर शहर मे स्थित कृषि महाविद्यालय औऱ रेलवे स्टेशन जो राजस्व नक्से के कारण सूरजपुर जिले मे चला गया था , वो अब अम्बिकापुर मे ही रहेगा।

चांदनी-बिहारपुर उप तहसील

मुख्यमत्री लोक सुराज के दौरान सूरजपुर जिले मे आय़ोजित समाधान शिविर मे अचानक पहुंच गए। इस दौरान मुख्यमंत्री से स्थानिय लोगो औऱ जनप्रतिनिधियो ने क्षेत्र की समस्या बताते हुए कहा कि ये क्षेत्र जिला मुख्यालय के साथ ही ब्लाक मुख्यालय से भी काफी दूर है। लिहाजा मुख्यमंत्री ने सूरजपुर जिले के बिहारपुर को उप तहसील का दर्जा दिए जाने की घोषणा भी की है ।