सरकार के बजट में “सेनेटरी नेपकीन” निर्माण प्लांट छात्राओं के हित में : दीक्षा अग्रवाल

अंबिकापुर प्रदेश के मुखिया डॉ रमन सिंह ने छतीसगढ़ सरकार का बजट पेश किया है.. और सरगुजा की छात्र नेत्री दीक्षा अग्रवाल ने यह जानकारी दी है की इस बजट में सरकार ने सेनेटरी नेपकिन प्लांट के लिए भी प्रावधान किया है जो छात्राओ के हित में है.. बहरहाल सेनेटरी नेपकिन की इस योजना को पैड मैन का इफेक्ट मना जाए या सरकार की दूरदर्शिता बहरहाल मामला चाहे जो भी हो पर छत्तीसगढ़ सरकार ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है.. और इससे महिलाए और छात्रायें काफी खुस है..

छत्तीसगढ़ बजट 2018 पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए सरगुजा विष्वविद्यालय की पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष दीक्षा अग्रवाल ने कहा कि युवाओं व विद्यार्थीयों के लिए षिक्षा, खेल, स्वास्थ, व्यक्तिगत विकास, तकनीकी कुषलता व रोजगार उन्नयन पाठ्यक्रमों पर जोर देते हुए प्रस्तुत किया गया बजट युवाओं के लिए कल्याणकारी व वन्दनीय है।

शैक्षणिक संसाधन, गुणवत्तापुर्ण पाठ्यक्रम व रोजगार के क्षेत्र मे जिस प्रकार मुख्यमंत्री डॅा. रमन सिंह की सरकार ने गत 14 वर्ष में उत्तरोत्तर प्रगति की है वह आज छत्तीसगढ़ के युवाओं के विकास की गाथा लिख रही है इस विकास की गाथा को जिस संवेदनषीलता के साथ डाॅ. रमन सिंह ने लिखा है उससे न सिर्फ छत्तीसगढ की नींव मजबुत हुई है अपितु हमारे प्रदेष ने वैष्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाई है।

सरगुजा संभाग जैसे सुदूर आदिवासी जिलों में जहां 10 महाविद्यालय हुआ करते थे वर्तमान में 75 से अधिक महाविद्यालय हैं साथ ही उच्च षिक्षा की सुलभता व विपरित भौगोलिक क्षेत्र में निवासरत विद्यार्थियों के लिए मैनपाट, लखनपुर, मनेन्द्रगढ में नवीन महाविद्यालय, तकनीकि जिज्ञासु विद्यार्थियों के लिए स्थानिय सीतापुर में आईटीआई व कृषक उत्पादों से प्रचुर संभावनाओं को गति देने के साथ कृषक परिवार के छात्र छात्राओं का ध्यान देते हुए जषपुर में कृषि महाविद्यालय की बहुप्रतिक्षत सौगात दी गई हैं।

एक ओर देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वप्नों को आकार देते हुए स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया की ओर कदम बढाते हुए 17000 छात्र छात्राओं को लैपटाप व 50 लाख स्मार्ट फोन निषुल्क उपलब्ध कराना डिजिटलाईजेषन के लिए महत्वपुर्ण कडी सिद्ध होगी वहीं दुसरी ओर विद्यालयों व महाविद्यालयों में छात्राओं के स्वास्थ्य व हाइजीन का सीधा ध्यान रखते हुए सेनेटरी नेपकीन निर्माण के प्लांट की स्थापना कोे मुख्यमंत्री डाॅ रमन सिंह के द्वारा बजट में शामिल किया जाना उनके संवेदनषीलता का परिचायक है.. 

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति 1100 से 2500, 11वी, 12वी के छात्रों के बौद्धिक विकास के लिए एजुकेषनल टुर, ऐसे क्षेत्र जहां 14 वर्ष पहले कक्षा, विद्यालय जैसे शब्द अनभिज्ञ प्रतित होते थे आज वहां षिक्षा के विषेष पद्धति को अपनाते हुए वर्चुअल एजुकेषन परियोजना के तहत ई-एजुकेषन को बजट में समावेष किया गया है जिससे राष्ट्रीय व अन्तराष्ट्रीय स्तर की जानकारी इन क्षेत्र के छात्र छात्राओं को मिल सकेगी। नैसर्गिक खेल प्रतिभा के लिए कन्या छात्रावास व विषेष रूप से सरगुजा के आदिवासी अंचल क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं के लिए खेल अकादमी की बडी सौगात का शामिल किया जाना निष्चित ही संभाग के छिपी हुई प्रतिभाओं को बाहर निकाल कर यहां के खिलाडियों को अधिक प्रोत्साहन के साथ राष्ट्रीय व अन्तराष्ट्रीय प्रतिष्पर्धा में खुद को प्रमाणित करने का मौका मिलेगा। दीक्षा अग्रवाल ने मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह का सरगुजा संभाग के विद्यार्थियों की ओर से आभार व्यक्त करते हुए प्रदेष के विकास में दिए हुए बजट के समस्त घोषणाओं का अभिनन्दन किया है।