श्रमिको को 5 रुपये में दाल-चावल, शब्जी, पापड और अचार भी.. सामग्री वितरण में भी ब्रांड का ध्यान..!

अम्बिकापुर छत्तीसगढ़ कर्मकार मंडल के अध्यक्ष मोहन एंटी आज अंबिकापुर पहुचे इस दौरान आयोजित प्रेस वार्ता में उन्होंने बताया की वो कर्मकारो के पंजीयन के लक्ष्य को पूरा करने और श्रमिक हित के कार्यो की समीक्षा के लिए ये हुए है.. इसके अलावा उन्होंने यह जानकारी भी दी प्रदेश के सभी जिलो के साथ अंबिकापुर में भी कर्मकार भाइयो के लिए पंडित दीन दयाल श्रम अन्न सहायता योजना की शुरुआत की जायेगी.. जिसमे पंजीकृत कर्मकारो पांच रुपये में दाल-भात, शब्जी, अचार और पापड दिया जाएगा.. इसके लिए निर्धारित बीस रुपये की राशी में से 15 रूपए की सब्सिडी मंडल द्वारा दी जायेगी..

छत्तीसगढ़ ग्रह निर्माण कर्मकार मंडल के अध्यक्ष मोहन एंटी ने बताया की संभाग के दौरे में पहला दौरा अम्बिकापुर का है, इस दौरान मुख्य रूप से मजदूरों का पंजीयन और योजनाओं का लाभ पहुचाने की दृष्टि से श्रमिक मित्रो से चर्चा कर उनकी समस्याओं के समाधान के लिए वो आये है, श्रमिक भाई दीनदयाल उपाध्याय अन्न सहायता योजना, चावड़ी के आस पास गर्म भोजन 5 रुपये में चावल,दाल, शब्जी पापड़ और आचार, खा भी सकते है या टिफिन में ले जा सकते है।

इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री सायकल योजना के विषय में बताया की पूर्व में श्रमिको और 35 वर्ष तक की महिलाओं को साइकल देते थे, लेकिन अब उम्र की सीमा को समाप्त कर दिया गया है। पहले जिला स्तर में कार्यक्रम होते तबे अब ब्लाक स्थर में किया जाएगा। विशेष रूप से पंजीयन में 60 हजार के टारगेट में 45 हजार का लक्ष्य पूरा किया गया है। 1 महीने में टारगेट पूरा करने को कहा गया है। कार्यालय और जमीनी स्तर पर अगर कोई परेशानी आ रही है तो उसमें भी दौरे में बात की जाएगी। बताया गया की मैनपाठ विकासखंड में पंजीयन के लिये निर्देशित किया गया है, क्योकी सबसे कम पंजीयन वहां है, इसके लिए अगले महीने मार्च या अप्रैल में एक बड़ा शिविर वहां लगाया जाएगा। बच्चो की पढ़ाई से लेकर शादी विवाह तक के लिए योजनाए है। यहाँ सरकार के कर्मकारो के लिए योजानाये देश भर में अनूठी हैं। आने वाला फंड सत प्रतिशत ख़र्च करने में भी अव्वल में है। अन्य प्रदेशो में राशि जमा तो हुई है लेकिन मजदूरों के कल्याण में खर्च नही हुई है। इसके आलावा कौशल उन्नयन की भी योजना है। एक सामान्य कुली को प्रशिक्षण देकर उसकी आय में व्रद्धि की जा रही है।

श्रमिको से सामग्री वितरण में पैसा वसूली कीये जाने सवाल पर कहा की श्रमिक मित्र इस लिए नियुक्त किये गए है जिन्हें मानदेय भी दे रहे है। आज उनकी बैठक लेकर यह बताया जाएगा..उन्होंने कहा की आपका प्रश्न सही है। दलाल टाइप के लोग सक्रिय होकर ऐसा करते है। लेकिन अब श्रमिक मित्र उन्ही के बीच के लोग होंगे और ये लोग विभाग के साथ मिलकर श्रमिक और सरकार के बीच पुल का काम करेंगे। योजना का लाभ लेते हुए सरगुजा जिले में 10446 नौनिहाल छात्र व्रत्ति योजना से जिले में लाभान्वित हुए है.. सफाई कर्मचारी को असंगठित क्षेत्र में 4 गुना अधिक छात्र व्रत्ति दे रहे है। इसके अलावा श्रमिको को वितरित की जाने वाली सामग्री में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा गया है.. एवन, एटलस और हीरो की सायकल और सिंगर और दो अन्य ब्रांडेड कंपनी की सिलाई मशीन बांटी गई है। यहां सिर्फ 3 कम्पनी का ब्रांड ही मंजूर किया गया है..