शहर की स्वच्छता बनाए रखने के लिए बेहतर समन्वय स्थापित करें – कलेक्टर 

नगर निगम की समीक्षा बैठक सम्पन्न   
अम्बिकापुर कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने कहा है कि शहर की साफ-सफाई के साथ ही साथ सूखा एवं गीला कचरों की निपटान की प्रक्रिया को गतिषील बनाए रखने के लिए अधिकारी, कर्मचारी बेहतर समन्वय स्थापित करें। उन्होंने कहा कि शहर में व्यापारीक प्रतिष्ठानों के आस-पास रात में की गई साफ-सफाई की रजिस्टर संधारित करें तथा दुकान संचालकों से सप्ताह में एक बार रजिस्टर में दस्तख्त भी लें। कलेक्टर ने यह निर्देष आज यहां कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में नगर निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों को दिए।
कलेक्टर ने कहा कि शहर की स्वच्छता रेकिंग को बनाए रखने के लिए अधिकारी, कर्मचारी टीम भावना से कार्य निष्पादन करते हुए आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण पर पूरी ध्यान केन्द्रित करें। उन्होंने कहा कि अम्बिकापुर शहर प्रदेष में एक स्वच्छता मॉडल के प्रतिस्थापित हो चुका है इसको बनाए रखने के लिए सभी एकजुटता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि शहर में संचालित सभी ठोस एवं तरल अपषिष्ट प्रबंधन केन्द्रों के पुर्नउद्धार का कार्य तत्काल पूर्ण कराएं। कलेक्टर ने कहा कि शहर के सभी प्रवेष द्वारां का स्वच्छता संबंधी नारे एवं पेटिंग कराएं तथा शासकीय भवनों के दीवारों पर  स्वच्छता संबंधी दीवार लेखन भी कराएं। उन्होंने कहा कि शहर में संचालित सभी 17 ठोस एवं तरल अपषिष्ट प्रबंधन केन्द्रों में खूषबुदार पौधे लगाएं। कलेक्टर ने प्रत्येक ठोस एवं तरल अपषिष्ट प्रबंधन केन्द्रों में 10-10 नग पौधे उपलब्ध कराकर उन्हें रोपित करने एवं खाद इत्यादि की व्यवस्था करने हेतु उद्यान्न विभाग के उप संचालक को निर्देषित किया।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने कहा कि प्रत्येक परिवार में डस्टबीन की उपलब्धता सुनिष्चित करने हेतु ओरेन्ज कमाण्डो, एनएसएस तथा कॉलेज के छात्रों से सहयोग लेकर सर्वे चलाने अभियान चलाएं तथा जिनके यहां डस्टबीन नहीं है उन्हें डस्टबीन खरीदने हेतु प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि डस्टबीन विक्रय हेतु शहर के चौक चौराहों पर डस्टबीन विक्रय केन्द्र खोलें तथा विक्रय कार्य कलेक्टर ने जैविक कचरे के निपटान हेतु भिट्टीकला में बनाए जाने वाले कम्पोस्टिंग शेड का निर्माण तत्काल प्रारंभ कराए जाने हेतु ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन अभियंता को निर्देषित किए। उन्होंने एसएलआरएम सेंटरों में उत्पादित करीब 180 मिट्रिकटन कम्पोस्ट खाद को उद्यान विभाग, कृषि विभाग, वन विभाग सहित अधिक रकबे वाले किसानों को विक्रय करने के निर्देष भी दिए।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर निर्मल तिग्गा, आयुक्त नगर निगम श्रीमती सूर्यकिरण तिवारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.के. पाण्डेय, उप संचालक उद्यान अजय कुषवाहा, उप संचालक कृषि एम.के. चौहान सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।