विद्युत विभाग व निगम के झगडे़ में दुकानदार परेशान

अम्बिकापुर

प्रतीक्षा बस स्टैंड में निगम द्वारा बनवायी गयी नयी दुकानों को लेने वाले दुकानदारोें को विद्युत विभाग द्वारा कनेक्शन प्रदाय नहीं किया जा रहा है। नये कनेक्शन के लिए जब दुकानदार विद्युत विभाग व निगम जा रहे है तो निगम और विद्युत अमला एक दूसरे पर कनेक्शन न मिल पाने का ठीकरा फोड रहा है जिससे दोनो के झगडें में दुकानदारों का नुकसान हो रहा है।

गौरतलब है कि निगम द्वारा प्रतीक्षा बस स्टैंड़ में 48 नये दुकानों का निर्माण कराया गया है । निर्माण के बाद से ही यह दुकान विवादित रही है। इन दुकानों पर पहले पुराने बस स्टैंड के व्यावसायियों ने अपना हक जताया था जिस पर मामला हाईकोर्ट तक गया था । वहां से निगम के पक्ष में फैसला आने के बाद निगम द्वारा इन दुकानों का आबंटित करने के लिए निविदा निकाली गयी । दुकानों का आबंटन होने के बाद अब लगभग 70 प्रतिशत दुकानों में निगम द्वारा दुकान लेने वालों से फरार भी किया जा चुका है जिसके बाद से दुकानदारों से निगम किराया भी ले रहा है परन्तु यहां दुकान खोलने को तैयार दुकानदारों को मूलभूत आवश्यकता बिजली का कनेक्शन ही नहीं मिल पा पा रहा है।

दुकानदारों का कहना है कि उनके द्वारा निगम से विद्युत कनेक्शन हेतु एनओसी भी प्राप्त कर ली गयी है इसके बाद भी विद्युत विभाग उन्हें कनेक्शन नहीं दे रहा है। विभाग का कहना है कि जब तक निगम द्वारा बस स्टैंड के पास पोल और ट्रांसफार्मर नहीं लगवाया जाएगा तब तक दुकानदारों को कनेक्शन नहीं मिलेगा । वहीं निगम से इस संबंध में पूछने पर निगम के अधिकारी विद्युत विभाग से इस संबंध में लिखित में उनकी आपत्ति लेकर आने को कहते है जिसे देने को विद्युत विभाग तैयार नहीं है।  ऐसे में निगम व विद्युत विभाग की इस लडाई में प्रतीक्षा बस स्टैंड़ में दुकान लेने वाले दुकानदार पिस रहे है।  दुकानदारों से एक ओर निगम किराया भी वसूल रहा है परन्तु विद्युत के अभाव में दुकानदार दुकान प्रारंभ ही नहीं कर पा रहे है।

निगम और विद्युत विभाग का चक्कर लगाकर थक चुके दुकानदारों नें आज इस मामले की शिकायत जनदर्शन में कलेक्टर से की । कलेक्टर ने मामले की  गंभीरता को देखते हुए निगम तथा विद्युत विभाग के अधिकारियों से बात कर कार्यवाई करने का आश्वासन दुकानदारों को दिया है। कलेक्टर के आश्वासन के बाद दुकानदारों मेें भी दुकान खुलने की आस बंधी है।